रिपन अस्पताल में कोरोना मरीजों का तनाव दूर करेेगा संगीत

शिमला के कोरोना समर्पित अस्पताल रिपन में कोरोना मरीजों का तनाव अब संगीत दूर करेगा। रिपन के आइसोलेशन वार्डों में प्रशासन की ओर से म्यूजिक सिस्टम लाए गए हैं। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने सोमवार को इसका शुभारंभ किया।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 04:34 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 04:34 PM (IST)
रिपन अस्पताल में कोरोना मरीजों का तनाव दूर करेेगा संगीत
रिपन अस्पताल में पहुंचे मंत्री सुरेश भारद्वाज स्टाफ के साथ बात करते हुए। जागरण

शिमला, जागरण संवाददाता। शिमला के कोरोना समर्पित अस्पताल रिपन में कोरोना मरीजों का तनाव अब संगीत दूर करेगा। रिपन के आइसोलेशन वार्डों में प्रशासन की ओर से म्यूजिक सिस्टम लाए गए हैं। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने सोमवार को इसका शुभारंभ किया। सुबह व शाम के समय मंत्र जाप के साथ ओमकार की ध्वनि मरीजों का मन शांत करेगी और दिनभर मधुर गीत सुनते हुए मरीज तनाव दूर कर सकते हैं। रिपन अस्पताल में इन दिनों करीब 128 कोरोना संक्रमित दाखिल हैं।

आमतौर पर देखा गया है कि कोरोना महामारी का असर शरीर के साथ मरीज के दिमाग पर प्रभावी है। घर व परिवार से दूर बीमारी से जूझते हुए मरीज ठीक होने की इच्छाशक्ति खो देता है। अपने आसपास कोरोना के गंभीर मरीजों की स्थिति देखकर वह हतोत्साहित हो जाता है। अस्पताल के कर्मचारी समय-समय पर उनकी देखभाल करने के लिए वार्डों में आते जाते रहते हैं लेकिन घर परिवार का सदस्य पास न होने के चलते तनाव महसूस करते हैं। ऐसे में मरीजों को ठीक होने में ज्यादा समय लगता है। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि मरीजों की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

शिमला की समाजसेवी शशि सूद ने अस्पताल को स्पीकर दान किए हैं। इस दौरान प्रशासन ने शशि सूद का आभार भी जताया।

समझ सकता हूं मरीजों का दर्द : भारद्वाज

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज का कहना है कि मैं स्वयं भी कोरोना संक्रमित रहा हूं, इसलिए मरीजों की दशा का भलीभांति महसूस कर सकता हूं। प्रदेश भर में कोरोना के कारण बनी स्थिति के चलते जहां लोग परिवार के सदस्य का सहयोग करने से डर रहे हैं वहीं स्वास्थ्य कर्मी दिन-रात ड्यूटी कर मरीजों की सेवा में जुटे हैं। रिपन में लगाए गए म्यूजिक सिस्टम का आने वाले समय में सकारात्मक प्रभाव देखा जाएगा। मरीजों का अकेलापन दूर होगा और कोरोना का डर निकल जाएगा।

chat bot
आपका साथी