परवाणू बैरियर पर पहुंचे चार हजार से अधिक वाहन, हिमाचल में बढ़े पर्यटक

वीकेंड पर अन्य राज्यों से काफी संख्या में पर्यटक हिमाचल का रुख कर रहे हैं। परवाणू बैरियर से रविवार को करीब चार हजार से अधिक वाहनों ने प्रवेश किया व उसके बाद भी पर्यटकों का आना जारी रहा पुलिस विभाग ने टिपरा के पास नाका लगाया है

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 07:05 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 07:05 PM (IST)
परवाणू बैरियर पर पहुंचे चार हजार से अधिक वाहन, हिमाचल में बढ़े पर्यटक
कालका शिमला फोरलेन पर परवाणू बैरियर पर पर्यटकों की भारी आमद के चलते लगा वाहनों का जमावड़ा। जागरण

परवाणू, संवाद सूत्र। वीकेंड पर अन्य राज्यों से काफी संख्या में पर्यटक हिमाचल का रुख कर रहे हैं। परवाणू बैरियर से रविवार को करीब चार हजार से अधिक वाहनों ने प्रवेश किया व उसके बाद भी पर्यटकों का आना जारी रहा। ट्रैफिक से निपटने के लिए पुलिस विभाग ने टिपरा के पास नाका लगाया है, जहां ई-पास देखे जा रहे हैं, ताकि टीटीआर चौक पर जाम न लगे। पर्यटकों की अधिक तादाद को देखते हुए प्रशासन द्वारा पहले जहां आठ पुलिसकर्मी लगाए गए थे, वहीं अब 12 पुलिसकर्मी कर दिए गए हैं। वहीं पर्यटन नगरी कसौली में भी काफी पर्यटक उमड़े। इससे कसौली से पहले पडऩे वाले गढख़ल कस्बे में कई घंटों तक चारों ओर जाम लग गया। इससे पर्यटकों व स्थानीय लोगों को परेशान होना पड़ा। पुलिस कर्मचारियों को जाम खुलवाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

डीएसपी परवाणू योगेश रोल्टा ने बताया कि वीकेंड के चलते काफी संख्या में पर्यटक हिमाचल में आ रहे हैं व उतने ही हिमाचल से वापस भी हो रहे हैं। रविवार को करीब चार हजार वाहन हिमाचल में पहुंचे, वहीं तीन हजार से अधिक वाहनों ने हिमाचल से वापसी की। ट्रैफिक को नियमित करने व जाम से बचने के लिए टिपरा में भी एक नाका लगाया गया है ताकि केवल पास वाले व स्थानीय वाहन ही प्रवेश कर सकें। अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटकों को बिना ई-पास के प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है व कई वाहन सीमा से वापस भी किए गए हैं।

------------

कसौली पहुंचे पर्यटक, गढख़ल बाजार में लग गया जाम

वीकेंड पर पर्यटन नगरी कसौली में भी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे। इससे यहां पर लंबा जाम लग गया, जिससे पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों को भी परेशान होना पड़ा। रविवार को कसौली से पहले पडऩे वाले गढख़ल कस्बे में कई घंटे तक चारों ओर की सड़कों पर वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं। जाम को खुलवाने के लिए गढख़ल चौक में पुलिसकर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। वहीं परवाणू में बिना ई-पास से आने वाले कई पर्यटकों को लौटा दिया गया।

गढख़ल बाजार पांच ओर से आने वाली सड़कों का केंद्र है, जिससे यहां जाम की स्थिति वैसे ही बनी रहती है। लेकिन काफी संख्या में पर्यटकों के आने से स्थिति और भी विकट हो जाती है। जाम लगने से दोपहिया वाहनों को भी जाम से निकलने के लिए इंतजार करना पड़ता है। स्थानीय दुकानदारों को भी जाम के कारण सामान बेचने में दिक्कत आती है। हालांकि पर्यटकों की आमद से कसौली के पर्यटन व्यवसायियों के चेहरों पर रौनक छाई रही।

chat bot
आपका साथी