प्रदेश के चार लाख से अधिक कर्मचारियों व पेंशनर्स को अगले माह मिलेगा डीए

प्रदेश के चार लाख से अधिक कर्मचारियों व पेंशनर्स को अक्टूबर के वेतन के साथ बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (डीए) मिलेगा। अब महंगाई भत्ता 153 से बढ़कर 159 फीसद हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने 15 अगस्त को छह फीसद डीए देने का ऐलान किया था।

By Virender KumarEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 04:21 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 04:21 PM (IST)
प्रदेश के चार लाख से अधिक कर्मचारियों व पेंशनर्स को अगले माह मिलेगा डीए
प्रदेश के चार लाख से अधिक कर्मचारियों व पेंशनर्स को डीए अगले माह मिलेगा । जागरण आर्काइव

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश के चार लाख से अधिक कर्मचारियों व पेंशनर्स को अगले महीने अक्टूबर के वेतन के साथ बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (डीए) मिलेगा। अब महंगाई भत्ता 153 से बढ़कर 159 फीसद हो जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 15 अगस्त को छह फीसद डीए देने का ऐलान किया था। अब इस घोषणा को लागू कर दिया है। इस संबंध में अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना की ओर से दो अलग-अलग अधिसूचना जारी की गई हैं। इसके अनुसार कर्मचारियों को पहली जुलाई से बढ़ा हुआ डीए मिलेगा। इसे सितंबर के वेतन के साथ अक्टूबर में जारी किया जाएगा, जबकि जुलाई और अगस्त महीने का एरियर जीपीएफ खाते में जमा होगा। यह भी सितंबर के वेतन के साथ अक्टूबर में ही जमा होगा। यदि इस बीच कोई कर्मचारी सितंबर में रिटायर हो गया हो या जीपीएफ खाता बंद हो गया गया हो अथवा वह कंट्रीब्यूट्ररी पेंशन स्कीम के तहत कवर होता तो उसे यह एरियर सितंबर के वेतन के साथ दिया जाएगा।

पेंशनर्स को एक साथ मिलेगा एरियर

पेंशनर्स को भी सेवारत कर्मचारियों की तर्ज पर ही 159 फीसद डीए मिलेगा। इन्हें बढ़े हुए डीए का एरियर एक ही किस्त में अक्टूबर की पेंशन के साथ मिलेगा। यही बात बढ़े हुए एरिसर में भी लागू होगी।

न्यायिक अधिकारियों को भी मिलेगा लाभ

डीए का लाभ न्यायिक अधिकारियों को भी मिलेगा। राज्य के जो भी कर्मचारी यूजीसी स्केल के तहत कवर होते हैं वे भी इसके पात्र होंगे, जबकि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, बोर्डों, निगमों, स्वायत संस्थान अपने वित्त संसाधनों के अनुसार ही डीए को लागू कर पाएंगे।

450 करोड़ की राहत

सरकार ने कोरोना संकट के बावजूद कर्मचारियों, अधिकारियों को 450 करोड़ की बड़ी राहत दी है। एक कर्मचारी का वेतन अब औसतन एक हजार से लेकर पांच हजार और अधिकारियों का का दस हजार रुपये तक बढ़ेगा। केंद्र ने हाल ही में डीए बहाल किया था। इसे कोरोना काल में फ्रीज किया गया था। जैसे ही केंद्र ने कदम उठाया, हिमाचल ने भी इसका अनुसरण किया।

chat bot
आपका साथी