सु‍रक्षित स्‍थान पर पहुंचे घेपन झील ट्रैक से लापता तीन पर्यटक, प्रशासन ने सैलानियों को किया आगाह

Tourists Missing In Lahaul लाहुल घाटी के घेपन झील ट्रैक से लापता हुए तीनों पर्यटक सुरक्षित लौट आए हैं। लाहुल स्पीति पुलिस शुक्रवार को इन्हें तलाशने की तैयारी कर ही रही थी कि सभी शाम को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंच गए। ये पर्यटक सिस्‍सू के निजी होटल में ठहरे थे

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 09:23 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 09:30 AM (IST)
सु‍रक्षित स्‍थान पर पहुंचे घेपन झील ट्रैक से लापता तीन पर्यटक, प्रशासन ने सैलानियों को किया आगाह
लाहुल घाटी के घेपन झील ट्रैक से लापता हुए तीनों पर्यटक सुरक्षित लौट आए हैं।

मनाली, जागरण संवाददाता। Tourists Missing In Lahaul, लाहुल घाटी के घेपन झील ट्रैक से लापता हुए तीनों पर्यटक सुरक्षित लौट आए हैं। लाहुल स्पीति पुलिस शुक्रवार को इन्हें तलाशने की तैयारी कर ही रही थी कि सभी शाम को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंच गए। ये पर्यटक सिस्‍सू के निजी होटल में ठहरे थे और 27 जुलाई को सिस्‍सू से झील की ओर रवाना हुए थे। समय के हिसाब से पर्यटकों ने 29 को लौटना था। लेकिन वह नहीं लौटे। निजी होटल के संचालक ने इसकी जानकारी पुलिस को दी थी। पुलिस इन पर्यटकों की तलाश में जुट गई थी। एसपी मानव वर्मा ने बताया कि निकुंज जयसवाल पुत्र धन प्रकाश जयसवाल आरओ बी 24 लिग्निट शक्ति नगर बीकानेर राजस्थान निवासी अपने दो दोस्तों के साथ घेपन पीक झील से सुरक्षित लौट आए हैं। उन्होंने पर्यटकों से आग्रह किया कि बरसात व मौसम को ध्यान में रखकर ही ट्रैकिंग पर निकलें और अपने साथ अनुभवी गाइड अवश्य ले जाएं।

शांशा नाले में लगाया झूला पुल, लोगों को मिली राहत

बादल फटने से नालों में आई बाढ़ से पटना घाटी में जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जाहलमा पुल के बहने व शांशा पुल के क्षतिग्रस्त होने से समस्या अधिक बढ़ी है। प्रशासन व बीआरओ राहत व बचाव कार्य में जुटा हुआ है। हालांकि शुक्रवार सुबह लोगों को जान जोखिम में डाल सीढ़ी के ऊपर से चढ़कर उफनते नाले को पार करना पड़ा लेकिन दोपहर बार प्रशासन ने झूला लगाकर लोगों को राहत दे दी है। अब लोग झूले में बैठकर शांशा नाले को आर-पार कर रहे हैं। जाहलमा में भी झूला पुल लगाया जा रहा है। तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि राहत व बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है। नालों पर झूले लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि बीआरओ ज जवान भी युद्धस्तर पर जुटे हुए हैं। जन जीवन को पटरी पर लाने के हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी