कुल्‍लू में बिजली महादेव मंदिर के समीप दिखा बिजली गिरने का अदभुत नजारा

वैसे तो देवभूमि हिमाचल में कई प्रकार करिश्‍मे देखने को मिलते ही रहते हैं लेकिन देवभूमि कुल्लू में वीरवार को एक अनोखा नज़र देखने को मिला। बिजली महादेव मंदिर होकर जिया गांव के ऊपर पहाड़ी पर बिजली गिरी। इस घटना को लोगों ने अपने कैमरे में कैद कर लिया।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 08:53 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 08:53 AM (IST)
कुल्‍लू में बिजली महादेव मंदिर के समीप दिखा बिजली गिरने का अदभुत नजारा
बिजली महादेव मंदिर होकर जिया गांव के ऊपर पहाड़ी पर बिजली गिरी।

कुल्लू ,जेएनएन। वैसे तो देवभूमि हिमाचल में कई प्रकार करिश्‍मे देखने को मिलते ही रहते हैं लेकिन देवभूमि कुल्लू में वीरवार को एक अनोखा नज़र देखने को मिला। बिजली महादेव मंदिर होकर जिया गांव के ऊपर पहाड़ी पर बिजली गिरी। इस घटना को लोगों ने अपने कैमरे में कैद कर लिया। इसके बाद फ़ोटो और वीडियो इंटरनेट मीडिया में वायरल हुआ और हर कोई इससे आस्था से जोड़कर देख रहा है। कुछ ही घंटों में हज़ारों लोगों में इसके फ़ोटो और वीडियो शेयर किए।

बहुत साल बाद दिखा बिजली गिरने का अद्भुत नजारा

बिजली महादेव के इस मंदिर पर हर 12 साल में गिरती है। पौराणिक कथा के अनुसार कुल्लू घाटी विशालकाय घाटी सांप के रूप में है, सांप का वध महादेव द्वारा किया गया था। माना जाता है कि हर 12 साल में भगवान इंद्र भोलेनाथ की आज्ञा लेकर बिजली गिराते हैं। बिजली के गिरने से मंदिर का शिवलिंग खंडित हो जाता है। इसके बाद मंदिर के पुजारी खंडित शिवलिंग पर मरहम के तौर पर मक्खन लगाते हैं ताकि महादेव को दर्द से राहत मिल सके,और मक्खन लगाने के बाद शिवलिंग अपनी पूर्व स्थिति में आ जाता है। कई वर्षों से बिजली महादेव के मंदिर पर बिजली नहीं गिरी है इसमें बताया जा रहा है कि बिजली न गिरने का कारण महादेव के मंदिर के समीप टावर लगना बताया गया। आज बिजली गिरती देख लोग बेहद खुश नजर आए।

chat bot
आपका साथी