Medical Device Park: पांच हजार करोड़ का निवेश होगा, नालागढ़ में दस हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

Medical Device Park Himachal हिमाचल प्रदेश समेत चार राज्यों में मेडिकल उपकरण पार्क लगाने को केंद्र सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। हिमाचल प्रदेश के अलावा उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश व तमिलनाडु में मेडिकल डिवाइस पार्क खुलेंगे।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 02:37 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 02:37 PM (IST)
Medical Device Park: पांच हजार करोड़ का निवेश होगा, नालागढ़ में दस हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
हिमाचल प्रदेश समेत चार राज्यों में मेडिकल उपकरण पार्क लगाने को केंद्र सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Medical Device Park, हिमाचल प्रदेश समेत चार राज्यों में मेडिकल उपकरण पार्क लगाने को केंद्र सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। हिमाचल प्रदेश के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश व तमिलनाडु में मेडिकल डिवाइस पार्क खुलेंगे। इन चार पार्क के निर्माण के लिए केंद्र सरकार की तरफ से 400 करोड़ रुपये दिए जाएंगे और केंद्र व राज्य के सहयोग से इन मेडिकल उपकरण पार्क को विकसित किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क के स्थापित होने से 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इसमें पांच हजार करोड़ का निवेश होगा और इससे 20 हजार करोड़ का कारोबार होगा।

केंद्रीय फार्मास्यूटिकल्स उर्वरक मंत्रालय ने इसे मंजूरी प्रदान करने की अधिसूचना जारी कर दी है। देश के 16 राज्यों ने इसके लिए दावेदारी प्रस्तुत की थी। हिमाचल द्वारा तैयार प्रस्ताव और नालागढ़ में 265 एकड़ भूमि के उपलब्ध करवाने के कारण यह प्रस्ताव सिरे चढ़ा है। मंत्रालय के मुताबिक मेडिकल उपकरण पार्क में विश्व स्तरीय कामन इन्फ्रास्ट्रक्चर सुविधा होगी। इनमें स्टैंडर्ड टेस्टिंग से लेकर अन्य सुविधाएं शामिल होंगी। इससे उपकरण निर्माण की लागत में कमी आएगी और घरेलू बाजार में सस्ते मेडिकल उपकरण मिलेंगे।

जयराम व बिक्रम ने जताया आभार

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने इसके लिए केंद्र सरकार व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया है। औद्योगिक क्षेत्र बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण (बीबीएनडीए) एशिया का सबसे बड़ा फार्मा हब है, जहां इसकी 700 इकाइयां हैं। देश की एक तिहाई से ज्यादा दवाएं यहीं बनती हैं।

100 करोड़ ग्रांट इन एड देगा केंद्र

266.95 करोड़ रुपये के मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए 100 करोड़ ग्रांट इन एड केंद्र सरकार देगी। इसमें 160.95 करोड़ की राशि राज्य सरकार को वहन करनी होगी। उद्योग विस्तारीकरण के लिए यह अहम प्रोजेक्ट है। इसमें फार्मा कंपनियां आएंगी, साथ ही अस्पतालों से संबंधित उपकरणों को तैयार करने वाली कंपनियां भी निवेश करेंगी। अब हिमाचल को इंतजार बल्क ड्रग फार्मा पार्क का है।

मानकों के आधार पर चयन

राज्यों के चयन के लिए कई मानक तय किए गए थे। उन मानकों के आधार पर ही चार राज्यों का चयन किया गया है। इन मानकों में राज्यों की तरफ से दी जाने वाली सुविधा के साथ पार्क में लगने वाली मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट को दिए जाने वाले इंसेंटिव को शामिल किया गया था।

chat bot
आपका साथी