उधार के भवन में शिक्षा की लौ

बिमल बस्सी कांगड़ा पिछले चार साल से राजकीय महाविद्यालय मटौर अपने भवन के लिए तरस रहा है। क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 02:00 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 02:00 AM (IST)
उधार के भवन में शिक्षा की लौ
उधार के भवन में शिक्षा की लौ

बिमल बस्सी, कांगड़ा

पिछले चार साल से राजकीय महाविद्यालय मटौर अपने भवन के लिए तरस रहा है। कॉलेज 2017 में सीनियर सेकेंडरी स्कूल मटौर के भवन में शुरू हुआ था लेकिन आजतक अपना भवन नसीब नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि शीघ्र स्कूल के साथ लगती दो हेक्टेयर भूमि में कॉलेज भवन का निर्माण किया जाएगा।

सरकार ने भवन निर्माण के लिए साढ़े 11 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। जिस भूमि पर कॉलेज भवन का निर्माण होना है, वह अभी तक शिक्षा विभाग के नाम हस्तांतरित नहीं हुई है। कॉलेज में वर्तमान में 613 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। शुरुआती दौर में कॉलेज में छात्राओं को शौचालय संबंधी समस्या का सामना करना पड़ रहा था। पिछले साल से सरकार ने कॉलेज परिसर में सात शौचालयों का निर्माण कर दिया है। कॉलेज में सात प्राध्यापकों समेत अन्य कर्मचारी हैं।

.....................

भवन निर्माण के लिए प्रस्तावित भूमि की हस्तांतरण प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से चल रही है। मंजूरी मिलते ही प्रस्तावित भूमि कॉलेज भवन निर्माण के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

-राहुल कुमार,अतिरिक्त उपायुक्त

.......................

भवन निर्माण के लिए प्रस्तावित भूमि का मूल्यांकन निर्धारित करउपमंडल स्तर पर प्रारूप को अंतिम मंजूरी के लिए जिलाधीश को प्रेषित कर दिया है। मंजूरी मिलते ही कॉलेज भवन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

-अभिषेक वर्मा, एसडीएम कांगड़ा।

..........................

कॉलेज भवन निर्माण के लिए विभाग के पास एक करोड़ रुपये आ चुके हैं। शिक्षा विभाग जैसे ही भूमि लोक निर्माण विभाग को सौंपेगा तो भवन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

-विजय कुमार वर्मा, अधिशाषी अभियंता लोनिवि कांगड़ा

......................

सरकार के सहयोग से कॉलेज को सुविधाएं मिल रही हैं। प्राध्यापक विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर रहे हैं। नए कॉलेज भवन निर्माण की मंजूरी प्रक्रिया जारी है।

-शुभ्रा गुप्ता, प्रधानाचार्य, राजकीय महाविद्यालय मटौर

...................

सरकार ने कॉलेज भवन निर्माण के लिए साढ़े 11 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। भूमि तबादला संबंधी प्रक्रिया अंतिम चरण में है। उम्मीद है कि आगामी दो-तीन माह के भीतर कॉलेज भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

-पवन काजल, विधायक कांगड़ा

chat bot
आपका साथी