शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी माता मंदिर में उमड़े श्रद्धालु, शनिवार को पहुंचे थे 15 हजार यात्री

JawalamukhiTemple शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में श्रद्धा का सैलाब उमड़ रहा है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुख सुविधा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। बीते रोज ही 15 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में हाजिरी लगाई और विधि पूर्वक पूजा अर्चना कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 12:34 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 01:02 PM (IST)
शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी माता मंदिर में उमड़े श्रद्धालु, शनिवार को पहुंचे थे 15 हजार यात्री
शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में श्रद्धा का सैलाब उमड़ रहा है।

संवाद सहयोगी, ज्वालामुखी। JawalamukhiTemple, शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में श्रद्धा का सैलाब उमड़ रहा है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुख सुविधा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। बीते रोज ही 15 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में हाजिरी लगाई और विधि पूर्वक पूजा अर्चना कर आशीर्वाद प्राप्त किया। रविवार को भी श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी हुई है। श्रद्धालुओं की आवाजाही बढ़ने से दुकानदारों ने भी कुछ राहत की सांस ली है।

मंदिर अधिकारी तहसीलदार निर्मल सिंह ठाकुर ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए मंदिर न्यास ज्वालामुखी ने बेहतर प्रबंध किए हुए हैं। यात्रियों को कोविड-19 के अंतर्गत पूरी एहतियात के चलते दर्शन करवाए जा रहे हैं। मंदिर में शारीरिक दूरी का खास ख्याल रखा जा रहा है। मंदिर में जगह-जगह पर सैनिटाइजर मशीनें लगाई गई हैं। यात्रियों को कड़ी सुरक्षा के बीच मंदिर में दर्शन करवाने के लिए पूर्व सैनिक तैनात किए गए हैं।

पुलिस विभाग की मदद ली जा रही है। मंदिर के अतिरिक्त कर्मचारी समय-समय पर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। मंदिर में यात्री को हर संभव सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। मंदिर में यात्रियों को दर्शन करने के बाद तुरंत मंदिर परिसर से बाहर निकल जाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। पुलिस कर्मी उन्हें निर्देश दे रहे हैं मंदिर के अंदर किसी किस्म की भीड़ इकट्ठी नहीं होने दी जा रही है।

बाजार में आज खासी रौनक दिखाई दे रही है। दुकानदारों के चेहरे जो कई महीनों से लटके हुए थे, उनमें भी रंगत नजर आने लगी है। पंजाब व अन्य राज्यों में शीघ्र ही स्कूल खुलने जा रहे हैं। इसलिए अभिभावक छुट्टियों के अंतिम दिनों में अपने परिवार सहित पर्यटक स्थलों और धार्मिक स्थानों की ओर रुख कर रहे हैं, जिससे हिमाचल प्रदेश के धार्मिक स्थलों में भी भीड़ देखी जाने लगी है। प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद और सतर्क होकर काम कर रहा है।

chat bot
आपका साथी