Himachal Republic Day Parade 2021: राज्‍यपाल ने रिज मैदान पर फहराया तिरंगा, दिखी संस्‍कृति की झलक

हिमाचल प्रदेश में रिज मैदान शिमला में राज्‍यस्‍तरीय गणतंत्र दिवस मनाया।

Himachal Republic Day Parade 2021 हिमाचल प्रदेश में रिज मैदान शिमला में राज्‍यस्‍तरीय गणतंत्र दिवस मनाया गया। राज्‍यपाल बंडारू दत्‍तात्रेय ने रिज मैदान पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर सहित शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

Publish Date:Tue, 26 Jan 2021 09:04 AM (IST) Author: Rajesh Kumar Sharma

शिमला/धर्मशाला, जेएनएन। Himachal Republic Day Parade 2021, हिमाचल प्रदेश में रिज मैदान शिमला में राज्‍यस्‍तरीय गणतंत्र दिवस मनाया गया। राज्‍यपाल बंडारू दत्‍तात्रेय ने रिज मैदान पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर सहित शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। इसके अलावा सरकार के अन्‍य मंत्री व विधानसभा अध्‍यक्ष व उपाध्‍यक्ष जिलास्‍तर पर होने वाले कार्यक्रमों की अध्‍यक्षता कर रहे हैं। राज्‍यपाल ने गणतंत्र दिवस परेड की सलामी ली। इस दौरान हिमाचल पुलिस, आइटीबीपी, होमगार्ड, एनसीसी व एनएसएस वालंटियर ने परेड निकाली। इसके बाद ट्रैफ‍िक पुलिस ने बाइक रैली निकाली। इसके बाद सेना ने आधुनिक हथियारों के साथ झांकी निकाली। उद्योग विभाग ने भी झांकी निकाली। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की ओर से दिए गए औद्योगिक पैकेज को याद किया।

कोरोना काल के दौरान शुरू ऑनलाइन शिक्षा के तहत हर घर पाठशाला की झांकी भी निकाली गई। रिज मैदान पर बिजली बोर्ड की झांकी भी निकली। रिपन अस्‍पताल शिमला की झलक भी झांकी में दिखी।

राज्‍यपाल ने दो नागा रेजीमेंट के परेड कंमाडर कैप्टन धीरज सैनी के नेतृत्व में प्रस्तुत शानदार मार्च पास्ट का निरीक्षण किया और सलामी ली। राज्यपाल की पत्नी वसंथा बंडारू भी इस अवसर पर उपस्थित थीं। इंडो-तिब्बत बार्डर पुलिस, सशस्त्र सीमा बल के जवानों, पूर्व सैनिकों, राज्य पुलिस, गृह रक्षा बल, हिमाचल प्रदेश डाक सेवा और राष्ट्रीय सेवा योजना केडिट की टुकड़ियों ने मार्च पास्ट प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान विभिन्न विभागों की विकासात्मक गतिविधियों की झलक दिखाती प्रदर्शनियां भी लगाई गईं।

बिजली विभाग की प्रदर्शनी नंवर वन

सूचना एवं जन संपर्क विभाग के कलाकारों ने प्रदेश सरकार की विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों और कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित नाटक प्रस्तुत किया। नागा रेजीमेंट द्वारा प्रस्तुत ड्रिल और पुलिस विभाग के साइबर सेल ने नाटक प्रस्तुत किया जिन्हें जनता ने खूब सराहा। हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी को प्रथम पुरस्कार दिया गया।

डाक्‍टर जनक राज सम्‍मानित

राज्यपाल ने इंदिरा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, शिमला के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. जनक राज को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया।

ये भी रहे मौजूद

शहरी विकास मंत्री सुरेश भाजद्वाज, मुख्य सचेतक नरेन्द्र बरागटा, विधायक विनोद कुमार और बलवीर वर्मा, महापौर सत्या कौडल, मुख्य सचिव अनिल खाची, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, पुलिस व सेना के अधिकारी और प्रदेश सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

गणतंत्र दिवस पर झांकी के माध्यम से दिखा स्मार्ट शिमला

राजधानी शिमला में गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान नगर निगम शिमला स्मार्ट सिटी की झलक दिखी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के कार्यों को गणतंत्र दिवस की झांकी में शामिल किया गया है। शहर में लगने वाले एलीवेटर और एस्केलेटर के अलावा फुट ओवरब्रिज व पार्कों को झांकी में प्रदर्शित किया जाएगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कौन से काम शुरू किए गए हैं और कौन से होने हैं, इनके पूरा होने के बाद शिमला शहर कैसे दिखेगा, इन सब की जानकारी झांकियों के माध्यम से नगर निगम शिमला ने उपलब्ध करवाई। अच्छी बात यह है कि गणतंत्र दिवस की झांकी के माध्यम से लोगों ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर का बदला हुआ रूप भी देखा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.