Coronavirus Vaccination in Himachal: कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण अभियान शुरू, पहले दिन 2500 को लगा टीका

Coronavirus Vaccination in Himachal हिमाचल प्रदेश में कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण अभियान आज शुरू हो गया है। प्रदेश में कुल 2500 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। जिला कांगड़ा के 400 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविशिल्ड की पहली डोज लगाई जाएगी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 09:12 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 12:44 PM (IST)
Coronavirus Vaccination in Himachal: कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण अभियान शुरू, पहले दिन 2500 को लगा टीका
हिमाचल प्रदेश में कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण अभियान आज शुरू हो गया है।

धर्मशाला/शिमला, जेएनएन। Coronavirus Vaccination in Himachal, हिमाचल प्रदेश में कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण अभियान आज शुरू हो गया है। प्रदेश में कुल 2500 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। हिमाचल प्रदेश में सीएम जयराम ठाकुर ने आइजीएमसी शिमला से इसकी शुरुआत की। सुबह दस बजे सीएम आइजीएमसी पहुंचे। 27 कोरोना वैक्‍सीन सेंटर पर स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों सहित प्रशासन व सरकार के नुमाइंदों ने पीएम मोदी का संदेश लाइव सुना।

यह भी पढ़ें: Coronavirus Vaccination: कोरोना वैक्‍सीन की पहली और दूसरी डोज में होगा 28 दिन का अंतराल, पढ़ें पूरा मामला

नेरचौक मेडिकल कॉलेज में एंबुलेंस चालक रंजीत को लगाई गई सबसे पहले कोरोना वैक्सीन।

जिला कांगड़ा के 400 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविशिल्ड की पहली डोज लगाई जाएगी। इसमें टांडा मेडिकल कॉलेज के 100 कर्मचारियों को भी टीका लगाया जाएगा। टांडा अस्‍पताल में जिन 100 कर्मियों को कोविशिल्ड की डोज दी जाएगी, उनमें से दो या तीन लोगों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बात करनी थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने टांडा में लाइव कॉफ्रेंसिंग का सेट स्थापित कर दिया था। पीएम मोदी ने किसी स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी से बात नहीं की।

मंडी के विजय स्कूल में कोरोना टीकाकरण अभियान का जायजा लेते उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर व स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारी। जिला मंडी में सुंदरनगर में भी टीकाकरण को लेकर सेंटर बनाया गया है।

कोरोना महामारी को मात देने के लिए दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत सिविल अस्पताल ज्‍वालामुखी में कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 10.30 बजे इस टीकाकरण अभियान की शुरआत के बाद ज्‍वालामुखी में भी 100 फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। खंड चिकित्सा अधिकारी ज्‍वालामुखी प्रवीण कुमार ने बताया विभाग पूरी तरह तैयार है। 11 बजे से टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा।

सिविल अस्पताल ज्वालामुखी में स्वास्थ्य कर्मचारी कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियों में जुटे हुए।

आइजीएमसी एमएस व प्रधानाचार्य भी लगाएंगे वैक्सीन

आइजीएमसी के प्रधानाचार्य डा. रजनीश पठानिया और एमएस डा. जनक राज भी वैक्सीन लगाएंगे। एमएस कोरोना मरीजों के इलाज के दौरान कोरोना पॉजिटिव भी पाए गए थे। उनका कहना है कि सरकार की ओर से जारी वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। वहीं प्रधानाचार्य ने बताया कि अस्पताल में सभी कर्मचारियों, डाक्टर, नर्सों, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई से लेकर सुरक्षा कर्मियों सहित प्रशिक्षु डॉक्टरों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी।

वैक्सीन लगने के बाद भी बरतूंगी सतर्कता

आइजीएमसी के बायोकैमिस्ट्री विभाग की कर्मचारी प्रभा को अस्पताल में सबसे पहले वैक्सीन लगाई जाएगी। उनका कहना है कि अस्पताल में कोरोना काल से लेकर अभी तक बिना छुट्टी के सेवाएं देते आ रहे हैं। राहत की बात है अभी तक संक्रमित नहीं हुई। कोरोना के खिलाफ एहतियात बरतते हुए अपनी ड्यूटी निभाई है। वैक्सीन लगने के बाद भी सतर्कता बरतते हुए सेवाएं दूंगी।

वैक्सीन पर पूरा भरोसा

बायोकैमिस्ट्री विभाग की कर्मचारी मधु रानी का कहना है कि वह वैक्सीन लगाने के लिए उत्साहित हैै। उसे सरकार की ओर से जारी वैक्सीन पर पूरा भरोसा है। कोरोना काल में खतरे के बीच अपनी सेवाएं जारी रखीं। स्टाफ के कई लोग संक्रमित हुए लेकिन एहतियात बरती इसलिए अभी तक संक्रमण से बचे हैं। वैक्सीन लगने की लिस्ट में वह दूसरे स्थान पर है।

यह भी पढ़ें: LIVE: कोरोना के खिलाफ निर्णायक जंग, दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का आज पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ

उधर स्वास्थ्य अधिकारी कांगड़ा डाक्‍टर विक्रम कटोच ने बताया कि विभाग की ओर से लाइव कॉफ्रेंस को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसके अलावा जिनको डोज दी जानी है, उन्‍हें पहले से ही अवगत करवा दिया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी भी कर्मचारी से बात कर सकते हैं। पीएम मोदी 100 में से किससे या कितने कर्मचारियों से बात करेंगे, अभी तक विभाग को भी इसकी जानकारी नहीं हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय से इसको लेकर अभी तक सूची विभाग तक नहीं पहुंची है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus Vaccination: जिला कांगड़ा में आज चार जगह 400 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों को लगेगी काेरोना वैक्‍सीन

यह भी पढ़ें:  Coronavirus Vaccination: 27 केंद्रों में 2500 स्वास्थ्य व सफाई कर्मियों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

chat bot
आपका साथी