नन्हे मुन्नों ने नारों और चित्रों से बताया योग का महत्व

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रामपुर क्योंथल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर विद्यालय के 45 बच्चों ने भाषण चित्रकला व नारा लेखन प्रतियोगिताओं में भाग लिया। सीनियर वर्ग में भाषण प्रतियोगिता में 12वीं की तनवी प्रथम नाईसा द्वितीय व निखिल तृतीय स्थान पर रही।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 04:40 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 04:40 PM (IST)
नन्हे मुन्नों ने नारों और चित्रों से बताया योग का महत्व
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रामपुर क्योंथल के बच्चे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर प्रतियोगिताओं में भाग लेते हुए।

शिमला, जागरण संवाददाता । राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रामपुर क्योंथल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर विद्यालय के 45 बच्चों ने भाषण, चित्रकला व नारा लेखन प्रतियोगिताओं में भाग लिया। सीनियर वर्ग में भाषण प्रतियोगिता में 12वीं की तनवी प्रथम नाईसा द्वितीय व निखिल तृतीय स्थान पर रही। नारा लेखन में मौर्वी ने पहला, वीनस ने दूसरा व भानुप्रिया ने तीसरा स्थान प्राप्त किया जबकि चित्रकला में तनवी प्रथम, आरती द्वितीय व हिमानी तीसरे स्थान पर रही। जूनियर वर्ग में चित्रकला में शिवम पहले, गरीमा दूसरे व टीना तीसरे स्थान पर रही। 11वीं की महक और 9वीं की युक्ति ने योग के महत्व पर प्रेरणादयाक भाषण दिए। चित्रकला प्रतियोगिता में 12वीं की हिमानी, साक्षी व तनवी, 11वीं की अंजली व पारस 10वीं के दिक्षित, 9वीं की वर्षिता 8वीं की खुशी व कुनाल, 7वीं की अंशिका, स्मृति, रणदीप व चेतन छठी की गरिमा ने सुंदर चित्र बनाए जब्कि नारा लेखन में तनवी, मौर्वी, भानूप्रिया व योगिता ने भाग लिया।

प्रवक्ता मनोहर ठाकुर, रणजीत पठानिया, रमेश धनैक, मंजुला, चेतना, अभिजीत व सुनीता ने बताया कि अपने प्रेरणादायक चित्रों व नारों के माध्यम से बच्चें लोगों को योग करने के लिए प्ररित कर रहे हैं। प्रतिदिन सुबह जल्दी उठकर सूर्य नमस्कार, अनुलोम विलोम, कपालभाती व वृक्षासन आदि का अभ्यास कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को योग दिवस के मौके पर आनलाइन योग शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें विद्यालय के सभी अध्यापक, बच्चें व अभिभाव मिलकर गुगल मीट पर योगाभ्यास करेंगे। इस अवसर पर प्रधानाचार्य संजीव गुप्ता ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बधाई देते हुुए सभी से प्रतिदिन योग करने की अपील करते हुए कहा है कि योग को अपनी जीवन पद्वति में शामिल करें क्योंकि यह हमारी वैदिक संस्कृति की अनमोल धरोहर है, और शारीरिक, मानसिक व आध्यात्मिक विकास के लिए योग करना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए योग करना नितांत आवश्यक है। योग हमारी रोग प्रतिकारक शक्ति को बढ़ाता है और पढ़ाई में भी मन लगता है। विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रधान वेद प्रकाश व अन्य सदस्यों ने भी बच्चों द्वारा प्रदर्शित प्रतिभा की सराहना की।

chat bot
आपका साथी