मनाली-केलंग मार्ग पर मुलिंग पुल के पास गिरी चट्टानें, बर्फबारी के बाद लाहुल घाटी में हिमस्‍खलन का खतरा बढ़ा

Himachal Avalanche Alert मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग के मुलिंग पुल के पास चट्टानें गिरने से मार्ग अवरुद्ध हो गया है। बारालाचा दर्रे में भारी हिमपात होने के कारण लेह मार्ग दारचा से आगे बंद हो गया है। मुलिंग के पास चट्टानें गिरने से मनाली-केलंग के बीच आवाजाही ठप हो गई है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 10:02 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 10:02 AM (IST)
मनाली-केलंग मार्ग पर मुलिंग पुल के पास गिरी चट्टानें, बर्फबारी के बाद लाहुल घाटी में हिमस्‍खलन का खतरा बढ़ा
मनाली लेह राष्ट्रीय राजमार्ग के मुलिंग पुल के पास चट्टानें गिरने से मार्ग अवरुद्ध हो गया है।

केलंग, जागरण संवाददाता। Himachal Avalanche Alert, मनाली लेह राष्ट्रीय राजमार्ग के मुलिंग पुल के पास चट्टानें गिरने से मार्ग अवरुद्ध हो गया है। बारालाचा दर्रे में भारी हिमपात होने के कारण लेह मार्ग दारचा से आगे बंद हो गया है। देर रात मुलिंग के पास भारी भरकम चट्टानें गिरने से मनाली केलंग के बीच भी वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है। हालांकि यह घटना रात के समय हुई है, जिससे कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन बर्फबारी के बाद लाहुल घाटी में हिमस्खलन के साथ साथ भूस्खलन की आशंका बढ़ गई है।

बारालाचा सहित शिंकुला व कुंजम जोत में भारी बर्फबारी के बाद लेह काजा व जांस्कर मार्ग बंद हो गए हैं, जबकि मनाली केलंग मार्ग मुलिंग के पास चट्टान गिरने से बंद हो गया है। समस्त लाहुल स्पीति ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है, जिससे ठंड भी बढ़ गई है।

बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया मुलिंग के पास चट्टानें गिरने से मार्ग बंद है। बीआरओ मार्ग की बहाली में जुट गया है। उन्होंने बताया कि मौसम का मिजाज ठीक रहा तो बीआरओ सभी दर्रों को बहाल करने का प्रयास करेगा।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather Update: हिमाचल में भारी बर्फबारी से शीतलहर तेज, केलंग में जमाव बिंदु से नीचे पहुंचा तापमान

एसपी लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने बताया लेह मार्ग दारचा से आगे बंद हो गया है, जबकि काजा मार्ग पर भी वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। उन्होंने बताया लाहुल घाटी छोटे वाहनों के लिए बहाल कर दी है, जबकि बड़े वाहनों को अटल टनल से आगे आने की अनुमति नहीं है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: बर्फीले तूफान में फंसने से तीन पर्यटकों की मौत, 10 को किया रेस्क्यू, आज निकाले जाएंगे शव

chat bot
आपका साथी