Jawalamukhi Temple: ज्वालामुखी मंदिर मुख्य मार्ग पर भूस्खलन, प्रशासन ने बंद की श्रद्धालुओं की आवाजाही

Jawalamukhi Temple विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर के मुख्य मंदिर मार्ग को एक बार फिर से सील करना पड़ा क्योंकि मुख्य मंदिर मार्ग पर पहाड़ी का कुछ हिस्सा टूटकर गिरा है। जिससे इस मार्ग पर एक बार फिर से भूस्खलन हुआ है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:09 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:09 AM (IST)
Jawalamukhi Temple: ज्वालामुखी मंदिर मुख्य मार्ग पर भूस्खलन, प्रशासन ने बंद की श्रद्धालुओं की आवाजाही
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर के मुख्य मंदिर मार्ग को एक बार फिर से सील करना पड़ा

ज्वालामुखी, संवाद सहयोगी। Jawalamukhi Temple, विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर के मुख्य मंदिर मार्ग को एक बार फिर से सील करना पड़ा, क्योंकि मुख्य मंदिर मार्ग पर पहाड़ी का कुछ हिस्सा टूटकर गिरा है। जिससे इस मार्ग पर एक बार फिर से भूस्खलन हुआ है। यात्रियों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए एसडीएम ज्वालामुखी मनोज ठाकुर के निर्देश पर मंदिर अधिकारी तहसीलदार निर्मल सिंह ठाकुर ने कुछ समय के लिए मुख्य मंदिर मार्ग ज्वालामुखी को सील कर दिया है और यहां से किसी को भी आने जाने की अनुमति नहीं है। इस मार्ग पर सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए हैं, जो किसी को भी मुख्य मंदिर मार्ग पर जाने से रोक रहे हैं। यात्रियों को पुराने बाजार से मुख्य मंदिर मार्ग तक ले जाया जा रहा है और वापसी भी उसी मार्ग से की जा रही है, ताकि किसी प्रकार की भी अप्रिय घटना का सामना न करना पड़े।

गौरतलब है कि मुख्य मंदिर मार्ग ज्वालामुखी में अक्सर पहाड़ी का कुछ हिस्सा भारी बारिश होने की वजह से सड़क पर आ गिरता है। जिससे दुकानदारों का काफी नुकसान होता है। कुछ समय पहले यहां पर दो दुकानदार दबकर मर गए थे। कई बार भूस्खलन होने की वजह से दुकानदारों का लाखों रुपये का नुकसान हो चुका है। कई बार दुकानें दब गई हैं। श्रद्धालुओं को भी चोटें आई हैं। इसलिए मंदिर प्रशासन किसी प्रकार का जोखिम न उठाते हुए जब भी भारी बारिश होती है पहाड़ से पत्थर गिरते हैं या भूस्खलन होता है तो मुख्य मंदिर मार्ग को कुछ समय के लिए बंद कर दिया जाता है और जब हालात ठीक हो जाते हैं मौसम साफ हो जाता है तो मार्ग को दोबारा श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाता है।

यह बोले एसडीएम मनोज ठाकुर

एसडीएम ज्वालामुखी मनोज ठाकुर ने कहा एहतियात के तौर पर कुछ समय के लिए मंदिर का मुख्य मार्ग बंद रहेगा, जैसे ही हालात ठीक होते हैं मौसम थोड़ा साफ हो जाएगा तो इस रास्ते को खोल दिया जाएगा l

chat bot
आपका साथी