लक्ष्मी देवी को एक दिन में मिली सहायता राशि

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के लक्ष्मी देवी को एक लाख रुपये की सहायता के आदेश एक ही दिन में पूरे हो गए। 47 साल के बेटे सूरजमणि के लिए मुख्यमंत्री के काफिले के आगे खड़ी हुई लक्ष्मी देवी के खाते में प्रशासन ने राशि जमा करवा दी है।

By Neeraj Kumar AzadEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 08:48 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 08:48 PM (IST)
लक्ष्मी देवी को एक दिन में मिली सहायता राशि
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को अपनी समस्या बताती लक्ष्मी देवी। जागरण

जागरण संवाददाता, मंडी : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के लक्ष्मी देवी को एक लाख रुपये की सहायता के आदेश एक ही दिन में पूरे हो गए। 47 साल के बेटे सूरजमणि के लिए मुख्यमंत्री के काफिले के आगे खड़ी हुई लक्ष्मी देवी के खाते में प्रशासन ने राशि जमा करवा दी है।

सोमवार को उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री व सीएमओ डा. देवेंद्र शर्मा समेत पूरा प्रशासनिक अमला द्रंग हलके के पाखरी गांव पहुंचा। उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री के आदेश का पालन करते हुए सूरजमणि को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए तुरंत कार्रवाई की गई है। उनका प्रोविजनल पहचान पत्र बनाने, सहारा व अपंगता पेंशन योजना के तहत लाने के लिए मौके पर दस्तावेजों से जुड़ी औपचारिकताएं पूरी की गईं। सहारा योजना के तहत तीन हजार रुपये मासिक सहायता व अपंगता पेंशन के तहत उन्हें 1500 रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी। सीएमओ ने सूरजमणि का स्वास्थ्य निरीक्षण किया और जरूरी दवाएं दीं। प्रशासन ने एक विशेष प्रकार का अल्फा बेड प्रदान किया, जिससे उन्हें लगातार बिस्तर पर रहने से शरीर पर बनने वाले घावों की समस्या से राहत मिलेगी।

सूरजमणि 22 साल से कोमा में हैं। बूढ़ी मां लक्ष्मी देवी ही उसकी देखरेख करती हैं। लक्ष्मी देवी ने इस मदद के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया है।

ललित को मिला सरकार का सहारा

सूरजमणि के घर डीसी के पहुंचने की जानकारी मिलते ही त्रयांबली के गांव घाकलवान की बुजुर्ग नागो देवी भी अपने बेटे ललित कुमार की बीमारी से संबंधित मामला लेकर उनसे मिली। उपायुक्त 25 मिनट का पैदल सफर तक उनके घर पहुंचे और उनकी हालत देखी। 36 साल के ललित एक बस दुर्घटना में चोटिल होने के कारण दो साल से बिस्तर पर हैं। सीएमओ डा. देवेंद्र शर्मा ने ललित का स्वास्थ्य निरीक्षण किया व व्यायाम के तरीके बताए। डीसी ने अधिकारियों को ललित को सहारा योजना में शामिल करने के लिए आदेश दिए।

chat bot
आपका साथी