मौसम के पूर्वानुमान को देख लाहुल-स्‍पीति व मनाली प्रशासन ने पर्यटकों के लिए जारी की एडवायजरी, बर्फबारी का अलर्ट

Himachal Tourists Advisory मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए लाहुल स्पीति प्रशासन ने पर्यटकों के लिए एडवायजरी जारी की है। प्रशासन ने सैलानी ट्रेकरों को ऊंचे पहाड़ों में ट्रैकिंग पर न जाने की सलाह दी है। कुल्लू मनाली सहित लाहुल घाटी में पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 02:54 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 02:54 PM (IST)
मौसम के पूर्वानुमान को देख लाहुल-स्‍पीति व मनाली प्रशासन ने पर्यटकों के लिए जारी की एडवायजरी, बर्फबारी का अलर्ट
मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए लाहुल स्पीति प्रशासन ने पर्यटकों के लिए एडवायजरी जारी की है।

मनाली, जसवंत ठाकुर। Himachal Tourists Advisory, मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए लाहुल स्पीति प्रशासन ने पर्यटकों के लिए एडवायजरी जारी की है। प्रशासन ने सैलानी ट्रेकरों को ऊंचे पहाड़ों में ट्रैकिंग पर न जाने की सलाह दी है। दशहरा सीजन के दौरान कुल्लू मनाली सहित लाहुल घाटी में पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से 17 और 18 अक्टूबर को ऊचाई वाले स्थानों में बर्फबारी की चेतावनी भी दी गई है। इस चेतावनी के मद्देनजर लाहुल स्पीति प्रशासन ने मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग  का प्रयोग करने से बचने की सलाह दी है। हालांकि लाहुल स्पीति प्रशासन ने मौसम के मिजाज को देखते हुए अक्टूबर के पहले सप्ताह ही सभी ट्रैक रूटों में ट्रैकिंग पर रोक लगा दी है लेकिन कुल्लू के छोटे ट्रैक रूटों में कहीं कहीं ट्रैकिंग जारी है।

दशहरे के दौरान एक साथ तीन से चार छुटि्टयां होने के कारण मनाली में पर्यटकों का सैलाब उमड़ा है। रोहतांग दर्रे के लिए सभी परमिट बुक हो रहे हैं। हर रोज 1200 वाहन रोहतांग दर्रे की ओर जा रहे हैं, जबकि अटल टनल रोहतांग में भी सैलानियों की चहल कदमी बढ़ी है।

उपायुक्त लाहुल स्पीति नीरज कुमार ने कहा मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार जिले में होने वाली बर्फबारी की आशंका के मद्देनजर सभी नागरिकों, पर्यटकों को अधिक ऊंचाई व निम्न तापमान वाले इलाकों व अनावश्यक यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। लोगों की अपने घरों में सुरक्षित स्थानों पर रहने को कहा है तथा पर्यटकों को किसी प्रकार का जोखिम न उठाने की सलाह दी है।

एसडीएम मनाली डाक्टर सुरेंद्र ठाकुर का कहना है पिछले तीन दिनों से रोहतांग के अभी 1200 परमिट बुक हो रहे हैं। एनजीटी के आदेशानुसार हर रोज 400 डीजल व 800 पैट्रोल वाहन रोहतांग जा रहे हैं। मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए प्रशासन सतर्क है। आज तो सभी पर्यटक वाहन रोहतांग गए हैं। लेकिन रविवार को रोहतांग दर्रे पर पर्यटकों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी।

chat bot
आपका साथी