लाहुल स्‍पीति प्रशासन ने रेस्‍क्‍यू किए बर्फ में फंसे 226 पर्यटक, मुसीबत में सेना के जवान बने मददगार

Tourists Rescue In Lahaul Spiti लाहुल स्पीति प्रशासन का रेस्क्यू अभियान संपन्‍न हो गया है। गत शनिवार व रविवार को हुई भारी बर्फबारी से सरचू शिंकुला घेपन झील छतड़ू बातल और समदो में जगह-जगह पर्यटक फंस गए थे।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 12:51 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 12:51 PM (IST)
लाहुल स्‍पीति प्रशासन ने रेस्‍क्‍यू किए बर्फ में फंसे 226 पर्यटक, मुसीबत में सेना के जवान बने मददगार
लाहुल स्पीति प्रशासन का रेस्क्यू अभियान संपन्‍न हो गया है।

मनाली,  जागरण संवाददाता। Tourists Rescue In Lahaul Spiti, लाहुल स्पीति प्रशासन का रेस्क्यू अभियान संपन्‍न हो गया है। गत शनिवार व रविवार को हुई भारी बर्फबारी से सरचू, शिंकुला, घेपन झील, छतड़ू, बातल और समदो में जगह-जगह पर्यटक फंस गए थे। लाहुल स्पीति प्रशासन ने हालांकि मौसम के पूर्वानुमान को गंभीरता से लेते हुए अधिसूचना जारी कर दी थी तथा लेह, जांस्कर व काजा मार्ग पर सफर न करने की सलाह दी थी। प्रशासन की सलाह को जिन पर्यटकों व लोगों ने नहीं माना वो बर्फ़बारी के कारण दिक्कत में पड़ गए। इस दौरान सेना पर्यटकों के लिए मददगार साबित हुई। सेना ने सिर्फ पर्यटकों को सुरक्षित स्‍थान पर ठहराया, बल्कि उनके खाने पीने का भी इंतजाम किया। इसके अलावा उनकी स्‍वजनों से बात भी करवाई।

प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए स्थानीय लोगों व आर्मी की मदद से रेस्क्यू अभियान चलाया और करीब 226 लोगों को रेस्क्यू किया। इससे पहले यह हालात मनाली ओर रोहतांग के बीच होते थे। लेकिन अटल टनल के बनने के बाद पर्यटक ऐसे मौसम में रोहतांग के बजाय टनल का रुख कर रहे हैं। इस बार मनाली के हालात लाहुल स्पीति में देखने को मिले। लाहुल स्पीति प्रशासन का कहना है कि जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन कर लेते तो इस तरह की समस्या का सामना न करना पड़ता।

लाहुल स्पीति उपायुक्त नीरज कुमार ने कहा कि जिला भर में बर्फ़बारी से पर्यटक फंस गए थे। उन्होंने बताया कि अब तक शिंकुला से नौ, घेपन झील से एक, छतड्डू से आठ, बातल से तीन व समदो से 205 पर्यटकों को रेस्क्यू कर सुरक्षित उनके गन्तव्य तक पहुंचाया है। उन्होंने बताया कि लेह से आ रहे कुछ पर्यटक सरचू में रुके हुए हैं। बारालाचा दर्रे के बहाल होते ही वो भी सुरक्षित निकल आएंगे। उन्होंने लाहुल स्पीति आने वाले सैलानियों से आग्रह किया कि वो प्रशासन के दिशा निर्देशों का पालन करें ताकि ऐसे हालात का सामना न करना पड़े।

chat bot
आपका साथी