सर्दियों में भी खुली रहेंगी लाहुल की सड़कें, भारी बर्फ से ढकी घाटी में घूम सकेंगे पर्यटक, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Lahaul Spiti Tourism देशभर से मनाली आने वाले पर्यटक सर्दियों में भी हिमाचल के शीत मरुस्थल कहे जाने वाली लाहुल घाटी को निहार सकेंगे। प्रदेश सरकार इस बार विशेष व्यवस्था करने में जुट गई है। इस बार सर्दियों में मनाए जाने वाले स्नो फेस्टिवल को सरकार पर्यटन से जोड़ेगी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 07:14 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 07:39 AM (IST)
सर्दियों में भी खुली रहेंगी लाहुल की सड़कें, भारी बर्फ से ढकी घाटी में घूम सकेंगे पर्यटक, सरकार ने उठाया बड़ा कदम
पर्यटक सर्दियों में भी हिमाचल के शीत मरुस्थल कहे जाने वाली लाहुल घाटी को निहार सकेंगे।

मनाली, जसवंत ठाकुर। Lahaul Spiti Tourism, देशभर से मनाली आने वाले पर्यटक सर्दियों में भी हिमाचल के शीत मरुस्थल कहे जाने वाली लाहुल घाटी को निहार सकेंगे। प्रदेश सरकार इस बार विशेष व्यवस्था करने में जुट गई है। इस बार सर्दियों में मनाए जाने वाले स्नो फेस्टिवल को सरकार पर्यटन से जोड़ेगी। पहली बार लोक निर्माण विभाग हेलीपैड व संपर्क सड़कों से बर्फ हटाने के लिए करीब 100 कामगारों की तैनाती करने जा रहा है। बीआरओ भी लाहुल घाटी की मुख्य सड़कों को सर्दियों में बहाल रखेगा। हालांकि खराब मौसम के बीच प्रशासन सैलानियों को अटल टनल के नार्थ पोर्टल से आने की अनुमति नहीं देगा। लेकिन मौसम साफ रहने की सूरत में पर्यटक न केवल स्नो फेस्टिवल का हिस्सा बनेंगे, बल्कि शीत मरुस्थल की वादियों का भी लुत्फ उठाएंगे।

अटल टनल बनने के बाद प्रदेश के दूर दराज क्षेत्र लाहुल घाटी तक पहुंचना आसान हो गया है। अटल टनल लाहुल घाटी के लोगों के लिए बरदान साबित हुई है। लोक निर्माण विभाग के एसडीओ केडी कश्यप ने कहा कि सर्दियों में लाहुल के हेलीपैड अथवा संपर्क सड़कों से बर्फ हटाने के लिए करीबन 100 कामगारों की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा सर्दियों में संपर्क मार्गों को भी बहाल रखने के प्रयास किए जाएंगे।

हाल ही में 38 बीआरटीएफ कमांडर का कार्यभार संभाले कर्नल शबरिश वाचली ने कहा अटल टनल सभी के लिए बरदान साबित हो रही है। बीआरओ सर्दियों में लाहुल घाटी की सड़कों को बहाल रखने का प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि एवलांच से निपटने को रक्षा भू-सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान (डीजीआरई) की मदद ली जाएगी और यातायात को सुचारु रखने के प्रयास किए जाएंगे।

तकनीकी शिक्षा मंत्री डाक्टर रामलाल मार्कंडेय ने कहा प्रदेश सरकार सर्दियों में भी लाहुल घाटी की सभी सड़कों को बहाल रखने के प्रयास करेगी। इस सबंध में बीआरओ सहित लोक निर्माण विभाग से मिलकर रणनीति बनाई जा रही है। लाहुल घाटी में मनाए जाने वाले स्नो फेस्टिवल को पर्यटन से जोड़ा जाएगा। इसके लिए पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी