पुल बह जाने के बाद लाहुल में फंसे पर्यटकों को रस्‍सी के जरिये पार करवाया उफनता नाला, देखिए खौफनाक वीडियो

स्पीति के उदयपुर में बाढ़ से शांशा पुल व सड़क के क्षतिग्रस्त होने से वैकल्पिक व्यवस्था कर झूला (स्पैन) लगाकर 49 लोगों को रेस्कयू किया गया है। लोक निर्माण विभाग के मैकेनिकल विंग द्वारा पर्वतारोहण संस्थान ने इसे रिकॉर्ड समय में बनाया है।

Rajesh Kumar SharmaSat, 31 Jul 2021 12:10 PM (IST)
पुल व सड़क के क्षतिग्रस्त होने से वैकल्पिक व्यवस्था कर झूला (स्पैन) लगाकर 49 लोगों को रेस्कयू किया गया है।

केलंग, जागरण संववाददाता। स्पीति के उदयपुर में बाढ़ से शांशा पुल व सड़क के क्षतिग्रस्त होने से वैकल्पिक व्यवस्था कर झूला (स्पैन) लगाकर 49 लोगों को रेस्कयू किया गया है। लोक निर्माण विभाग के मैकेनिकल विंग द्वारा पर्वतारोहण संस्थान ने इसे रिकॉर्ड समय में बनाया है। उपायुक्त लाहुल-स्पीति नीरज कुमार ने राहत कार्यों के बारे में जायजा लिया। उन्होंने बताया इस झूले के माध्यम से जिन लोगों को रेस्क्यू किया गया है वे अपने गंतव्य के लिए रवाना भी हो गए हैं। उन्होंने कहा वाहन दुर्घटना में सिर में चोट लगने से गंभीर रूप से घायल हुए युवक को भी स्थानीय युवक मंडल, वालंटियरों और स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा नाले के ऊपर तैयार की गई अस्थायी व्यवस्था के जरिए पार पहुंचाया गया।

अब इस युवक को मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए कुल्लू पहुंचा दिया गया है। उन्होंने कहा लोगों को रेस्क्यू करने के लिए चंद्रभागा नदी के बाये तट से होकर गुजरने वाले एक वैकल्पिक मार्ग की पहचान भी की गई है और इसके माध्यम से भी कुछ लोगों को मुख्य सड़क तक पहुंचाया गया।

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के आला अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचकर सड़क और पुलों की बहाली को लेकर तैयार की गई कार्य योजना पर विस्तार से चर्चा और समीक्षा की। दीपक प्रोजेक्ट के मुख्य अभियंता को जाहलमा में वैली पुल के निर्माण को लेकर निर्माण से जुड़ा मेटेरियल और अन्य सभी जरूरी मदद उपलब्ध की जाए।

उपायुक्त ने कहा कि शांशा में तैयार किए गए इस झूले की तरह कुछ अन्य झूलों की व्यवस्था पट्टन वैली में की जा रही है, ताकि विशेष तौर से किसानों को अपने उत्पाद मंडी को ले जाने में असुविधा का सामना ना करना पड़े। लोक निर्माण विभाग को इस दिशा में शीघ्र कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा स्थानीय लोग, महिला मंडल और युवक मंडल के अलावा वॉलंटियर भी प्रशासन का सहयोग कर रहे हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.