खादी बोर्ड ने शिविर लगाकर जागरूक किए लोग, फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने के लिए किया प्रेरित

Khadi Board विकास खंड इंदौरा के अधीन पड़ते गांव मलाहड़ी में एक जन जागृति शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में उपस्थित लोगों को लघु उद्योग कुटीर उद्योग लगाने के लिए जागरूक किया गया। उन्होंने फ़ूड प्रोसेस प्लांट लगाने में भी हर संभव मदद करने की बात कही।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 16 Feb 2021 08:50 AM (IST) Updated:Tue, 16 Feb 2021 08:50 AM (IST)
खादी बोर्ड ने शिविर लगाकर जागरूक किए लोग, फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने के लिए किया प्रेरित
मलाहड़ी में एक जन जागृति शिविर का आयोजन किया गया।

भदरोआ, जेएनएन। विकास खंड इंदौरा के अधीन पड़ते गांव मलाहड़ी में एक जन जागृति शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में उपस्थित लोगों को लघु उद्योग, कुटीर उद्योग लगाने के लिए जागरूक किया गया। मातृ शक्ति द्वारा स्वयं रोजगार के माध्यम से आत्म निर्भर भारत वोकल फॉर लोकल महिला सशक्तिकरण के गृहणी स्वयं स्वः रोजगार संघ मलाहड़ी के नए मुख्य कार्यालय मलाहड़ी में शिविर का आयोजन किया गया। खादी बोर्ड के अधिकारी केके शर्मा ने कार्यालय में पहुंचकर मातृ शक्ति द्वारा बनाई जा रही होम मेड चीजों की सराहना की। उन्होंने मातृ शक्ति का हौसला बढ़ाते हुए घराट का आटा, गौ पंच रतन, फिनायल, सीरा आदि खादी बोर्ड के स्टोरों में बेचने के लिए आगे आने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा लघु उद्योग और कुटीर उद्योग लगाने के लिए खादी बोर्ड द्वारा आर्थिक सहायता का भी प्रावधान है, जिस पर 35 प्रतिशत तक की सब्सिडी वाले अनुदान ऋण से स्वः रोजगार का बढ़ावा होगा और उन्होंने फ़ूड प्रोसेस प्लांट लगाने में भी हर संभव मदद करने की बात कही। इंदौरा क्षेत्र में संतरा और आम अधिक मात्रा में होता है और सी क्लास संतरे, आम का उचित मूल्य न मिलने से किसानों ओर व्यापारियों  को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। फूड प्रोसेस प्लांट द्वारा जूस बना कर इस परेशानी से निपटा जा सकता है ओर स्थानीय लोगों को स्व रोजगार के लिए आगे आना चाहिए।

chat bot
आपका साथी