410 बैग सीमेंट खराब होने के मामले में काठगढ़ पंचायत के पूर्व प्रधान व उपप्रधान ने खोला मोर्चा, पढ़ें पूरा मामला

पंचायत काठगढ़ की पूर्व प्रधान रानी देवी और उपप्रधान।

Kathgarh Panchayat विकास खंड इंदौरा की पंचायत काठगढ़ की पूर्व प्रधान रानी देवी और उपप्रधान ने प्रशासन पर राजनीतिक दबाव के कारण पक्षपात करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा विभाग ने राजनीतिक दबाव में आकर नियमों के विपरीत जाकर पूर्व पंचायत प्रधान पर रिकवरी डाली है।

Rajesh Kumar SharmaSun, 11 Apr 2021 01:02 PM (IST)

भदरोआ, संवाद सूत्र। Kathgarh Panchayat, विकास खंड इंदौरा की पंचायत काठगढ़ की पूर्व प्रधान रानी देवी और उपप्रधान ने प्रशासन पर राजनीतिक दबाव के कारण पक्षपात करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा विभाग ने राजनीतिक दबाव में आकर नियमों के विपरीत जाकर पूर्व पंचायत प्रधान पर रिकवरी डाली है। पूर्व पंचायत ने प्रशासन के उच्चाधिकारियों को इस बाबत पत्राचार कर अपना पक्ष रखा है।

काठगढ़ पंचायत की पूर्व प्रधान रानी देवी और उप प्रधान शेर अली ने बताया पंचायत के होने वाले रेन शेड के कार्य को लेकर पिछली पंचायत ने करीब 410 बैग सीमेंट खरीद की थी। जिसको प्रधान ने अपनी गोशाला के शेड में रखा था तथा अन्य सामग्री सरिया ओर रेत बजरी निर्माण कार्य वाले स्थान के पास सुरक्षित रखी थी जिसको नई पंचायत के सपुर्द कर दिया गया है। लेकिन पूर्व प्रधान के गोशाला में रखे  410 बैग जो कि सही स्थिति में है उसको नई पंचायत लेने में आनाकानी कर रही है और विभाग भी इस मामले में अपनी कन्नी काटता नज़र आ रहा है ।

उन्होंने आरोप लगाया विभाग ने पंचायत में होने वाले विकास कार्य को राजनीतिक दबाव के कारण अधर में लटकाया, जिस कारण पंचायत में कार्यरत जीआरएस और इंजीनियर ने टालमटोल करते हुए बिना वजह कई माह तक काम नहीं होने दिया। उसके बाद पंचायत चुनावों के दौरान नई पंचायत के कहने पर पंचायत में कार्यरत इंजीनियर अश्विनी पठानिया की रिपोर्ट के अनुसार पूर्व पंचायत प्रधान को सीमेंट का दुरुपयोग करने के आरोप में करीब 1 लाख 88 हज़ार 140 रुपये की रिकवरी डाल दी। जबकि सारा सीमेंट सही हालत में प्रधान के पास पड़ा है। जिसको उठाने के लिए न तो नई पंचायत और न ही विभाग दिलचस्पी दिखा रहा है। उन्होंने कहा यदि विभाग और नई पंचायत ने सीमेंट को नहीं उठाया तो पूर्व प्रधान के पास कोर्ट में जाने के अलावा और कोई विकल्प शेष नहीं बचेगा।

क्या कहते हैं नवनिर्वाचित प्रधान

काठगढ़ पंचायत के नवनियुक्त प्रधान जगमोहन सिंह ने बताया उन्होंने बीडीओ कार्यालय इंदौरा को इस बाबत शिकायत की थी, जिसमें विभाग ने इंजीनियर द्वारा कराई गई जांच के दौरान सीमेंट को इस्तेमाल योग्य नहीं बताया। इस कारण पूर्व प्रधान के पास पड़े सीमेंट को पंचायत उठाने के लिए मना कर रही है।

क्या कहते हैं इंजीनियर

पंचायत में कार्यरत इंजीनियर अश्वनी पठानिया ने बताया पूर्व प्रधान के पास पड़े सीमेंट को जांचा जाएगा। इस्तेमाल होने योग्य सीमेंट को पंचायत कार्य में लगाया जाएगा।

क्या कहते हैं बीडीओ

बीडीओ इंदौरा कर्म सिंह ने बताया पूर्व प्रधान को सीमेंट का दुरुपयोग करने पर रिकवरी डाली गई थी यदि पूर्व प्रधान के पास इस्तेमाल होने योग्य सीमेंट पड़ा है तो उसकी जांच कर पंचायत के विकास कार्यों में उपयोग कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा पूर्व प्रधान को या तो सीमेंट या उसके बदले हर्जाना भरने की बात कही थी। पूर्व प्रधान नई पंचायत में सीमेंट जमा करवा देता है तो उन पर लगाई रिकवरी रद की जाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.