पैराग्लाइडिग का सिरमौर बनेगा कांगड़ा

जिला कांगड़ा पैराग्लाइडिंग का सिरमौर बनेगा। पर्यटन विभाग व पैराग्लाइडिंग संस्थान की टीम ने टंग नरवाना में पैराग्लाइडिंग साइट का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 10:44 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 10:44 PM (IST)
पैराग्लाइडिग का सिरमौर बनेगा कांगड़ा
पैराग्लाइडिग का सिरमौर बनेगा कांगड़ा

प्रवीण कुमार शर्मा, ज्वालामुखी

जिला कांगड़ा पैराग्लाइडिंग का सिरमौर बनेगा। धर्मशाला, बीड़ बीलिग, ज्वालामुखी की बिल पट्टियां के बाद अब टंग नरवाणा में भी मानव परिदों के उड़ने का रास्ता साफ हो गया है। जिला पर्यटन विभाग व अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान की तकनीकी कमेटी ने सोमवार को टंग नरवाणा पैराग्लाइडिग साइट का निरीक्षण कर इसे उड़ान के लिए सहमति दे दी है। पर्वतारोहण संस्थान मनाली की टीम इस साइट को अब आधिकारिक संस्तुति के लिए पर्यटन विभाग के पास भेजेगी। इसके बाद इस पैराग्लाइडिग साइट से मानव परिंदे उड़ने लगेंगे।

ज्वालामुखी की बिल पट्टियां में दो सप्ताह पहले पैराग्लाइडिग साइट को अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान ने पैराग्लाइडिग के लिए उपयुक्त बताकर रिपोर्ट सरकार को भेजी है। जिले में पैराग्लाइडिग साइट से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। पैराग्लाइडिग की नई साइटें जिले के पर्यटन को शिखर पर ले जाएंगी।

---------

तकनीकी कमेटी ने सोमवर को टंग नरवाणा स्थित पैराग्लाइडिग साइट में पैराग्लाइडरों के टेस्ट लिए हैं। कुछ माह पहले इस साइट को पैराग्लाइडिग के लिए चिन्हित किया गया था। इसे अधिसूचित भी किया गया है। कोविड के कारण यहां से मानव परिदों के उड़ने में देरी हुई है।

-पृथ्वी पाल सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी

---------

टंग नरवाणा पैराग्लाइडिग साइट का निरीक्षण किया है। यह साइट पर्यटन विभाग ने अधिसूचित कर दी है। सोमवार को पैराग्लाइडरों के टेस्ट लिए गए। अंतिम रिपोर्ट एक-दो दिन में सौंप देंगे। यह साइट उड़ने के लिए ठीक है।

डा. सुरिद्र ठाकुर, एसडीएम एवं संयुक्त निदेशक, अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली

chat bot
आपका साथी