आधुनिक होगा सिविल अस्पताल ज्वालामुखी का भवन

प्रवीण कुमार शर्मा ज्वालामुखी सिविल अस्पताल ज्वालामुखी के भवन निर्माण पर स्वास्थ्य विभाग 15 करोड़ की राशि खर्च करेगा। पीडब्ल्यूडी मंडल देहरा भवन को मूर्त रूप देगा। भवन का कार्य शुरू कर दिया गया है। अस्पताल पांच मंजिला होगा और मरीजों को आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 06:00 AM (IST)
आधुनिक होगा सिविल अस्पताल ज्वालामुखी का भवन
आधुनिक होगा सिविल अस्पताल ज्वालामुखी का भवन

प्रवीण कुमार शर्मा, ज्वालामुखी

सिविल अस्पताल ज्वालामुखी के भवन निर्माण पर स्वास्थ्य विभाग 15 करोड़ की राशि खर्च करेगा। पीडब्ल्यूडी मंडल देहरा भवन को मूर्त रूप देगा। भवन का कार्य शुरू कर दिया गया है। अस्पताल पांच मंजिला होगा और मरीजों को आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी।

नए भवन के धरातल पर पार्किंग पोर्च, दो स्टेर्स, रैंप, एक लिफ्ट, स्ट्रेचर के लिए रास्ता, एक स्टोर रूम व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए कमरा भी बनेगा। प्रथम तल पर नर्सिग रूम, लेबर रूम, लेबर वेटिग रूम, रिकवरी रूम, आपेरशन थियेटर, स्ट्रेचर के लिए रास्ते समेत टायलेट ब्लाक, रैंप व लिफ्ट का प्रावधान रहेगा। इसी तल पर चार बेड वाला आइसीयू कक्ष भी बनाया जाएगा। दूसरे तल पर फीमेल वार्ड, फीमेल अटेंडेट, क्लाक रूम, लिफ्ट व लाबी सहित नवजात शिशुओं के लिए 10 बेड के स्पेशल वार्ड की भी सुविधा रहेगी। यहां पर भी संयुक्त टायलेट ब्लाक की सुविधा रहेगी।तीसरे, चौथे व पांचवें तल पर नर्सिंग स्टेशन, नर्सिंग चेंज रूम, डाक्टर्स ड्यूटी रूम, क्लाक रूम, मेल वार्ड, संयुक्त शौचालय कक्ष, मेल अटेंडेंट कक्ष, एक बड़ा मीटिग हाल, लिफ्ट व रैंप सहित सीढि़यों की व्यवस्था भी रहेगी। अस्पताल में पेंट्री की भी व्यवस्था रहेगी। हर तल पर महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग वार्ड की व्यवस्था रहेगी।

.....

ब्लड बैंक भी होगा स्थापित

नए भवन में ब्लड बैंक स्थापित करने के लिए भी व्यवस्था की जा रही है। ब्लड बैंक बनने से मरीजों को लाभ मिलेगा। लंबे समय से अस्पताल के लिए ब्लड बैंक स्वीकृत है, लेकिन भवन की कमी से स्थापित नहीं किया जा सका था। अस्पताल पिछले सात साल से यात्री निवास में चल रहा है। अस्पताल का कार्य न्यायिक पेचीदगियों के कारण दो साल तक लटका रहा। कुछ लोगों ने इस पर कोर्ट से स्टे ली लेकिन बाद में उच्च न्यायालय ने इसे खारिज कर जल्द कार्य शुरू करने के आदेश दिए थे।

...

50 पंचायतों के लोगों को मिलेगा लाभ

सिविल अस्पताल ज्वालामुखी 2017 से 100 बिस्तर का हास्पिटल घोषित है लेकिन भवन की कमी से अभी तक 30 से 40 बिस्तर की सुविधा ही मरीजों को उपलब्ध थी। नया भवन बनने से क्षेत्र की 50 पंचातयों को अच्छे स्वास्थ्य लाभ के साथ सहूलियतें मिलेंगी। करीब 70,000 लोगों की सेहत का दारोमदार इसी अस्पताल पर है।

......

तमाम रुकावटों के बाद नए भवन का निर्माण कार्य शुरू किया है और रिकार्ड समय में काम पूरा कर लिया जाएगा। अस्पताल में आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। -रमेश धवाला, विधायक

......

भवन निर्माण के बाद बेहतर सुविधाएं लोगों को मिलेंगी। सौ बिस्तर भी यहां लग पाएंगे। ब्लड बैंक समेत आइसीयू व बच्चों के लिए अलग वार्ड की व्यवस्था भी होगी।

-डा. पवन शर्मा, कार्यकारी खंड चिकित्सा अधिकारी।

chat bot
आपका साथी