11 माह बाद श्रद्धालुओं के लिए खुला शक्तिपीठ श्रीज्वालामुखी का गर्भ गृह, अब नजदीक से पवित्र ज्‍योतियों के दर्शन

Jwalamukhi Temple करीब 11 माह बाद विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्रीज्वालामुखी के गर्भ गृह द्वार आज सुबह स्थानीय निवासियों व बाहरी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। अन्य राज्यों से आए श्रद्धालुओं ने गर्भ गृह में दर्शन किए और गौरवांवित महसूस किया।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 07:56 AM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 08:41 AM (IST)
11 माह बाद श्रद्धालुओं के लिए खुला शक्तिपीठ श्रीज्वालामुखी का गर्भ गृह, अब नजदीक से पवित्र ज्‍योतियों के दर्शन
करीब 11 माह बाद श्रीज्वालामुखी के गर्भ गृह द्वार आज सुबह श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए।

ज्वालामुखी, जेएनएन। करीब 11 माह बाद विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्रीज्वालामुखी के गर्भ गृह द्वार आज सुबह स्थानीय निवासियों व बाहरी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। अन्य राज्यों से आए श्रद्धालुओं ने गर्भ गृह में दर्शन किए और गौरवांवित महसूस किया। मंदिर अधिकारी जगदीश शर्मा ने बताया शक्तिपीठ ज्वालामुखी के गर्भ गृह के द्वार सभी के लिए खोल दिए गए हैं। प्रसाशन के पुख्ता इंतजाम हैं और कोविड एसओपी का पालन होता रहेगा। वहीं, पुजारी सभा प्रधान अविनेदर शर्मा ने डीसी प्रशासन व मंदिर अधिकारी का धन्यवाद किया और बताया कि 11 माह बाद मंदिर के गर्भ गृह खुलने से सभी को राहत मिली है। स्थानीय लोगों ने बताया हर्ष का विषय है कि मंदिर के गर्भ द्वार खुल गए हैं। आज मंदिर की ज्योतियों के साक्षात दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

लंबे अरसे के बाद शक्तिपीठ के गर्भ गृह खोले गए हैं। इस बाबत जिलाधीश कांगड़ा राकेश प्रजापति ने निर्देश जारी कर दिए थे। कोविड 19 की एसओपी की पालना नियमित रूप से जारी रहेगी।

उधर, व्यापार मंडल ज्वालामुखी के अध्यक्ष अनीश सूद ने कहा मंदिर के गर्भगृह खुल जाने के बाद अब प्रशासन मंदिर खुलने और बंद करने की समय सारणी में भी बदलाव करे, पूर्व की तरह ही मंदिर सुबह 6:00 बजे और रात को 9:00 बजे बंद हो, ताकि ज्यादा से ज्यादा यात्री माता के मंदिर में दर्शन कर सकें और रात्रि को यहीं पर विश्राम कर सकें। जिससे होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों को लाभ मिलेगा और यात्री यहां पर रुकेगा तो अन्य दुकानदारों को भी उसका फायदा मिलेगा। इसलिए प्रशासन व्यापार मंडल ज्वालामुखी की इस मांग को भी स्वीकार करे, ताकि कोरोना वायरस के संकट काल में आर्थिक दृष्टि से पिछड़े दुकानदारों को कुछ हद तक लाभ मिल सके।

chat bot
आपका साथी