पीड़ित मानवता की सेवा में जुटी रेडक्रॉस सोसायटी

जिला रेडक्रॉस सोसायटी पीड़ित मानवता की सेवा के लिए आगे आई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 07:40 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 07:40 AM (IST)
पीड़ित मानवता की सेवा में जुटी रेडक्रॉस सोसायटी
पीड़ित मानवता की सेवा में जुटी रेडक्रॉस सोसायटी

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : जिला रेडक्रॉस सोसायटी पीड़ित मानवता की सेवा के लिए आगे आई है। रेडक्रॉस सोसायटी ने 15,17,360 रुपये खर्च कर 370 असहाय, बीमार व जरूरतमंद लोगों को लाभांवित किया है। इसके अलावा शिविर आयोजित कर 319 दिव्यांगों को निशुल्क सहायक उपकरण देने के लिए पंजीकृत किया है।

रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से चलाए जा रहे जिला पुनर्वास केंद्र के माध्यम से 64 दिव्यांगों को श्रवण यंत्र, 37 को व्हीलचेयर, पांच को सीपी चेयर, एक को ट्राइसाइकिल, एक को छड़ी, एक को कैलिपर, छह को बैसाखियां व सात को कृत्रिम अंग निशुल्क उपलब्ध करवाए गए। 268 दिव्यांगों को परामर्श दिया गया। सोसायटी मरीजों की सुविधा के लिए रियायती दर पर रोगी वाहन सेवाएं उपलब्ध करवाती है। पिछले वर्ष 186 मरीजों को रोगी वाहन सेवा उपलब्ध करवाई गई। जिला रेडक्रॉस सोसायटी धर्मशाला के छह पैट्रन, सात वाइस पैट्रन व 1014 आजीवन सदस्य हैं।

रेडक्रॉस सोसायटी ने लगाए 76 शिविर

जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने पिछले वर्ष दिव्यांग लोगों की सहायता के लिए 76 शिविर लगाए थे। इनमें 1381 दिव्यांगों को पंजीकृत किया गया है। सोसायटी ने 40 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता वाले 887 दिव्यांग व्यक्तियों को मेडिकल सर्टिफिकेट जारी किए। मेडिकल बोर्ड ने बस पास व पेंशन सुविधा के लिए उक्त दिव्यांगों के नाम जिला कल्याण विभाग को भेजे हैं।

ऑडियोमिट्री मशीनें की स्थापित

क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला व डाक्टर राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा के ईएनटी विभाग में जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने ऑडियोमिट्री मशीनें स्थापित की हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवारना व बैजनाथ में दो अल्ट्रासाउंड मशीनें स्थापित की हैं। रोजगारोन्मुखी कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायत दाड़ी में सिलाई प्रशिक्षण केंद्र में 20 लड़कियों व महिलाओं को छह माह का प्रशिक्षण दिया गया।

chat bot
आपका साथी