हिमाचल में दोबारा शुरू होगी जेबीटी की काउंसिलिंग, बीएड डिग्री धारक अभ्‍यर्थी भी होंगे अब पात्र

JBT Counselling हिमाचल प्रदेश स्‍कूलों में शिक्षकों के रिक्‍त पद जल्द ही भरे जाएंगे। बैचवाइज आधार पर जेबीटी के पदों को भरने के लिए काउंसिलिंग 24 फरवरी से दोबारा शुरू होगी। काउंसिलिंग की यह प्रक्रिया 24 से 26 फरवरी तक चलेगी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 07:44 AM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 07:44 AM (IST)
हिमाचल में दोबारा शुरू होगी जेबीटी की काउंसिलिंग, बीएड डिग्री धारक अभ्‍यर्थी भी होंगे अब पात्र
हिमाचल प्रदेश स्‍कूलों में शिक्षकों के रिक्‍त पद जल्द ही भरे जाएंगे।

शिमला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश स्‍कूलों में शिक्षकों के रिक्‍त पद जल्द ही भरे जाएंगे। बैचवाइज आधार पर जेबीटी के पदों को भरने के लिए काउंसिलिंग 24 फरवरी से दोबारा शुरू होगी। काउंसिलिंग की यह प्रक्रिया 24 से 26 फरवरी तक चलेगी। उपनिदेशक (प्रारंभिक शिक्षा) भागचंद चौहान ने काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके अनुसार 24 फरवरी को शिमला, रामपुर, कुमारसैन, मशोबरा और ठियोग के रोजगार कार्यालय में जिन अभ्यार्थियों के नाम दर्ज हैं, उनके लिए काउंसिलिंग रखी गई है।

इसी तरह जुब्बल, रोहड़ू, चौपाल, कुपवी, चिड़ग़ांव व डोगराक्‍वार के लिए 25 फरवरी को काउंसिलिंग होगी। शिमला जिला के अलावा अन्य जिला के रोजगार कार्यालय से संबंधित अभ्यार्थी यदि यहां पर काउंसिलिंग में भाग लेना चाहता है तो उनके लिए 26 फरवरी का दिन निर्धारित किया गया है। इस बार बीएड डिग्री धारक भी जेबीटी की भर्ती में हिस्सा ले सकेंगे।

जिला शिमला के प्राथमिक स्कूलों को जल्द 45 नए जेबीटी शिक्षक मिलेंगे। शिक्षा विभाग ने जेबीटी के पदों को बैचवाइज भर्ती करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा कार्यालय की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया है कि काउंसिलिंग राजधानी के वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल छोटा शिमला में होगी।

हाईकोर्ट ने लगाया था स्टे

जेबीटी शिक्षकों की नियुक्ति का मामला पिछले काफी समय से प्रदेश उच्च न्यायलय में विचाराधीन है। हाईकोर्ट ने काउंसिलिंग की प्रक्रिया पर स्टे लगाया था। बीते रोज हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई के दौरान स्टे को हटा दिया था। जिसके बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया दोबारा शुरू की जा रही है।

chat bot
आपका साथी