जौंटा के ऋषभ का यू-टयूब पर धमाल

उपमंडल नूरपुर की पंचायत जौंटा के 22 वर्षीय युवा ऋषभ जंबाल के पहाड़ी गाने सोशल मीडिया में खूब वाहवाही बटोर रहे हैं। ऋषभ एक अच्छे लेखक के साथ गायक भी हैं। उन्होंने अब तक दर्जनों पहाड़ी, पंजाबी और ¨हदी गाने

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Dec 2018 08:10 PM (IST) Updated:Tue, 11 Dec 2018 08:10 PM (IST)
जौंटा के ऋषभ का यू-टयूब पर धमाल
जौंटा के ऋषभ का यू-टयूब पर धमाल

संवाद सूत्र, जसूर : उपमंडल नूरपुर की पंचायत जौंटा के 22 वर्षीय युवक ऋषभ जम्वाल के पहाड़ी गाने सोशल मीडिया पर खूब वाहवाही बटोर रहे हैं। ऋषभ एक अच्छे लेखक के साथ गायक भी हैं। उन्होंने अब तक कई पहाड़ी, पंजाबी और ¨हदी गाने लिखे हैं। उनमें से तीन पहाड़ी गानों का ऑडियो-वीडियो ट्रैक उन्होंने हाल ही में यू-ट्यूब पर डाला है। उन गानों को 50 हजार से ज्यादा लोगों ने पसंद किया है।

दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में उन्होंने बताया कि उन्हें बचपन से ही गीत लिखने की प्रेरणा मामा करतार ¨सह और क्षेत्र के लोक गायक बलवंत राणा से मिली जो कि एक अच्छे लेखक के साथ अच्छे गायक भी रहे हैं। उन्होंने आठवीं कक्षा से ही गाने लिखने शुरू किए। इसी बीच उसके सिर से पिता का साया उठ गया और 2014 में मां की ममता की छांव से भी महरूम हो गया। जिम्मेदारियों के कारण पढ़ाई भी बारहवीं तक ही कर पाया। इस खालीपन को ऋषभ ने पहाड़ी गीत के माध्यम जिसके बोल 'तेरे बिना ¨मजो जीणा न आये माये मेरिये' ऐसा प्रस्तुत किया कि मां की ममता और एक बच्चे के जीवन में मां के महत्व से ओतप्रोत इस गीत को हजारों लोगों ने सराहा। इसके अलावा 'स्वर्ग हिमाचल' एलबम के माध्यम से प्रदेश के प्राकृतिक सौंदर्य का बड़ी खूबसूरती से चित्रण व गायन किया है। 'पहाड़ी छोरू' नामक गीत भी लिखा। इन गीतों का ऑडियो और वीडियो ट्रैक बनाने का सारा खर्च उसके साथियों ने ही मिलकर किया।

chat bot
आपका साथी