पांच करोड़ से बुझेगी जसवां-परागपुर के कई गांवों की प्यास

देहरा की इन पंचायतों के 1200 से भी अधिक घरों में हर घर में लगे हुए नल में पर्याप्त पानी पहुंचाने के लिए विभाग पांच करोड़ की लागत से चार छोटे तथा एक बड़े पानी के ओवर हेड टैंक का निर्माण कर रहा है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 03:45 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 03:45 PM (IST)
पांच करोड़ से बुझेगी जसवां-परागपुर के कई गांवों की प्यास
पांच करोड़ से चार छोटे तथा एक बड़े पानी के ओवर हेड टैंक का निर्माण कर रहा है।

ज्‍वालामुखी, प्रवीण कुमार शर्मा। उपमंडल देहरा की ग्राम पंचायत मूहिं,भरोली जदीद,नाहन नगरोटा तथा गरली के दर्जनों गांवों के हजारों लोगों को जल शक्ति विभाग बहुत जल्द राहत देने वाला है। इन पंचायतों के 1200 से भी अधिक घरों में हर घर में लगे हुए नल में पर्याप्त पानी पहुंचाने के लिए विभाग पांच करोड़ की लागत से चार छोटे तथा एक बड़े पानी के ओवर हेड टैंक का निर्माण कर रहा है।

निर्माणाधीन पानी के टैंकों में ग्राम पंचायत मूहिं के सूहिं में 65,000 लीटर, नाहन नगरोटा पंचायत में 45,000 लीटर के वाटर सप्लाई टैंकों का निर्माण युद्ध स्तर पर चला हुआ है.जबकि 2,10,000 लीटर के मुख्य स्टोरेज टैंक के निर्माण का कार्य भी शुरू होने जा रहा है.इन टैंकों के बनते ही धरोहर गांव गरली,नाहन नगरोटा,मूहिं,सूहिं,भरोली जदीद,सकराला गांवों की 1200 के करीब घरों की आबादी सीधे तौर पर लाभांवित। इन सभी गांवों में पीने का पानी पहुंचाने के लिए जल शक्ति विभाग व्यास नदी के किनारे चम्बापत्तन में परकुलेशन वेल तथा अत्याधुनिक मशीनरी वाला पंप हाउस बनाएगा। विभाग पानी का संग्रह भी यहीं करेगा और यहां से विभिन्न छोटे पानी के टैंकों में पर्याप्त जल पहुंचाने के लिए दो मुख्य पाइपलाइन बिछाई जायेंगी.जो क्रमशः 65 एमएम तथा 125 एमएम की होंगी।

क्या थी समस्या

जिन पंचायतों के गांवों को पानी की इन स्कीमों से जोड़ा जा रहा है। वहां सर्दी हो या गर्मी,बरसात हो सूखा बारह महीने पानी की किल्लत रहती है। गरली में तो कई बार गर्मियों में टोकन सिस्टम से पानी वितरित किया जाता रहा है.जबकि भरोली जदीद ,सकराला तथा सूहिं में जल शक्ति विभाग के पास पानी की पर्याप्त स्टोरेज ना होने की वजह से आज भी तीसरे दिन पानी की सप्लाई होती है।

ग्राम पंचायत मूहिं की स्थानीय निवासी तथा जिला कांगड़ा की जिला परिषद उपाध्यक्ष स्नेह लता परमार तथा पंचायत प्रधान सुभाष शर्मा ने दैनिक जागरण को बताया कि प्रदेश सरकार के प्रयासों से दर्जनों गांवों को इस स्कीम से राहत मिलेगी। यहां के लोग कई वर्षों से पानी की कमी की वजह से मुश्किलों का सामना कर रहे हैं।

क्या कहते हैं विभाग के अधिकारी

कनिष्ठ अभियंता जल शक्ति विभाग गरली जुगल किशोर शर्मा ने कहा कि इस स्कीम पर कुल पांच करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। धरोहर गांव गरली योजना तीन करोड़ व भरोली जदीद पेयजल आपूर्ति स्कीम पर 3 करोड़ अकेले गरली के लिए खर्च होगा. जबकि 2 करोड़ भरोली जदीद के लिए खर्च होगा। सूहिं में पाईपलाइन डालने का कार्य भी शुरू हो चुका है।

अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग मंडल जसवां परागपुर संदीप चौधरी ने कहा कि क्षेत्र में जहां भी पीने के पानी की किल्लत है। विभाग वहां के लिए प्राथमिकता से योजनाओं को अंतिम रूप दे रहा है। क्षेत्र में और भी कई जगह पानी की स्कीमों का काम जोरों से चला हुआ है।

chat bot
आपका साथी