जयराम ठाकुर ने बद्दी में सतलुज टैक्सटाइल्स एंड इंडस्ट्रीज़ लिमिटिड की दूसरी इकाई का शुभारंभ किया

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को बद्दी में सतलेज टैक्सटाइल्स एंड इंडस्ट्रीज़ लिमिटिड की दूसरी इकाई का विधिवत शुभारंभ किया। इस इकाई के निर्माण पर 239 करोड़ रुपये व्यय हुए हैं। इस इकाई में 3200 लोगों को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध होगा।

Richa RanaWed, 24 Nov 2021 05:01 PM (IST)
जयराम ठाकुर ने बद्दी में सतलेज टैक्सटाइल्स एंड इंडस्ट्रीज़ लिमिटिड की दूसरी इकाई का विधिवत शुभारंभ किया।

बददी, रणेश राणा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को बद्दी में सतलेज टैक्सटाइल्स एंड इंडस्ट्रीज़ लिमिटिड की दूसरी इकाई का विधिवत शुभारंभ किया। इस इकाई के निर्माण पर 239 करोड़ रुपये व्यय हुए हैं। इस इकाई में 3200 लोगों को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध होगा। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सीएम ने हिमाचल प्रदेश में दूसरी इकाई स्थापित करने के लिए सतलेज टैक्सटाईल्स एंड इंडस्ट्रीज़ को बधाई दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ निवेश गन्तव्य स्थल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के सतत प्रयासों से आज हिमाचल इज़ आफ डूइंग बिजनेस में देश में 7वें स्थान पर पहुंचा है।

जयराम ठाकुर ने कहा कि इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में प्रथम सफल ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट आयोजित की गई, जिसमें लगभग 96 हजार करोड़ रुपये के निवेश समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए गए। उन्होंने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट के एक माह के भीतर ही देश के गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में प्रथम ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित की गई, जिसमें लगभग 13,500 करोड़ रुपये के निवेश को धरातल पर उतारा गया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए शीघ्र ही द्वितीय ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित की जाएगी, जिसमें लगभग 15 से 20 हजार करोड़ रुपये तक के निवेश को धरातल पर उतारा जाएगा।

ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित करने के 269 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को भारत सरकार से स्वीकृत करवाने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के लिए एक बल्क ड्रग पार्क स्थापित करने का मामला भी भारत सरकार से उठाया है तथा आशा व्यक्त की कि प्रदेश को यह पार्क स्वीकृत होगा, जिसमें 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश और 15 से 20 हजार व्यक्तियों को रोजग़ार उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि लगभग 150 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित होने वाली इलैक्ट्रानिक मैन्यूफैक्चरिंग जोन की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट भी तैयार की गई है तथा शीघ्र ही इसे भारत सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

जयराम ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 संकट के कारण विकास तथा औद्योगिक निवेश की गति पर प्रभाव पड़ा, परंतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवाई में देश ने इस चुनौती का सफलतापूर्वक सामना किया और आज भारत विश्व में 100 करोड़ से अधिक लोगों को स्वदेशी टीका लगाने वाला पहला देश बनकर उभारा है। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से हिमाचल में शत-प्रतिशत पात्र लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए प्रथम डोज लगाई गई, जबकि 90 प्रतिशत से अधिक लोगों को दूसरी डोज भी लगाई जा चुकी है। वहीं उद्योग, परिवहन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश का स्वच्छ पर्यावरण एवं भयमुक्त वातावरण निवेश के लिए उपयुक्त है।

दून के विधायक परमजीत सिंह ने इस अवसर पर दून विधानसभा क्षेत्र के समग्र विकास के लिए समुचित धनराशि उपलब्ध करवाने के लिए आभार व्यक्त किया। सतलेुज टैक्सटाइल्स एंड इंडस्ट्रीज़ लिमिटिड के कार्यकारी अध्यक्ष चन्द्रशेखर नोपानी ने सीएम का स्वागत किया और समूह की गतिविधियों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि समूह की द्वितीय इकाई में 120 मीट्रिक टन पालिस्टर का उत्पादन होगा। बद्दी में स्थापित दोनों इकाईयों में लगभग 3200 व्यक्तियों को रोजग़ार प्रदान किया गया है। समूह के मुख्य कार्यकरी अधिकारी उपदीप सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुष मंत्री डा राजीव सैजल, नालागढ़ के पूर्व विधायक केएल. ठाकुर, दून की पूर्व विधायक विनोद चंदेल, जिला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, प्रदेश जल प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष दर्शन सिंह सैणी, गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, निदेशक वन निगम बलविंद्र ठाकुर, नगर परिषद बददी की अध्यक्षा उर्मिल चौधरी, भारतीय मजदूर संघ के प्रदेशाध्यक्ष मेलाराम चंदेल, देवव्रत यादव, पंचायत प्रधान सोनू देवी, कमल चंद ज्ञानी, डा श्रीकांत शर्मा, बिरला समूह के कार्यकारी अध्यक्ष बददी राजीव गुप्ता, वाईस प्रेजीडेंट आर के शर्मा, बददी-बरोटीवाला इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन के शैलेष अग्रवाल, राजेंद्र गुलेरिया, अनुराग पुरी, विजय अरोडा, लघु भारती से एनपी कौशिक, फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री के प्रदेशाध्यक्ष चिरंजीव ठाकुर, ड्रग कंट्रोलर नवनीत मरवाह, डिप्टी कंट्रोलर मुनीष कपूर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.