फार्मा कंपनी के खिलाफ जांच तेज, सीआइडी ने दी दबिश

फर्जी बिलों पर दवा की अवैध बिक्री करने के मामले में सीआइडी ने जांच तेज कर दी है। इस संबंध में मोहाली के पास कुराली में एएनडी हेल्थ केयर कंपनी पर दबिश दी गई। यह कार्रवाई नारकोटिक्स क्राइम कंट्रोल यूनिट के डीएसपी दिनेश शर्मा की अगुवाई में की गई है।

By Neeraj Kumar AzadEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 10:55 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 10:55 PM (IST)
फार्मा कंपनी के खिलाफ जांच तेज, सीआइडी ने दी दबिश
फार्मा कंपनी के खिलाफ जांच तेज, सीआइडी ने दी दबिश।

शिमला, राज्य ब्यूरो। फर्जी बिलों के आधार पर दवा की अवैध बिक्री करने के मामले में सीआइडी ने जांच तेज कर दी है। सोमवार को इस संबंध में मोहाली के पास कुराली में एएनडी हेल्थ केयर कंपनी पर दबिश दी गई। यह कार्रवाई नारकोटिक्स क्राइम कंट्रोल यूनिट शिमला के डीएसपी दिनेश शर्मा की अगुवाई में की गई है। इससे मेसर्स जैनेट फार्मास्युटिकल्स कंपनी की मुश्किलें और बढ़ गई हैं।

जांच से पता चला है कि एएनडी हेल्थ केयर कंपनी ने जैनेट कंपनी को दवा सप्लाई की है, लेकिन आगे जैनेट के कर्ताधर्ताओं ने ही गोलमाल किया। टीम ने दिनभर कार्रवाई की और इस दौरान कई अहम दस्तावेज कब्जे में लिए। हालांकि इस दौरान किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया। दोनों कंपनियों के ङ्क्षलक को जांचा जा रहा है। कुराली में दवाएं तैयार होती हैं। अब इससे जुड़े दस्तावेजों की जांच की जा रही है।

मैसर्स जैनेट फार्मास्युटिकल्स कंपनी बद्दी में स्थित एक थोक दवा लाइसेंस धारक ट्रेडिंग कंपनी है। इसका मुख्यालय मोहाली के जिरकपुर में है। इसके खिलाफ उत्तर भारत के कई राज्यों में सीआइडी जांच होगी। इनमें पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान व हिमाचल शामिल हैं। फर्जी बिलों के सहारे दवाएं बेचने का गैर कानूनी कार्य होता था। लाइसेंस के नाम पर कंपनी के कर्ताधर्ता खुद ही परचेज आर्डर तैयार करते थे और खुद ही इन पर मुहर लगाते थे। जिन स्थानों के लिए सप्लाई दर्शाते थे, वहां से न तो कोई सप्लाई की मांग आती थी और न ही वहां दवाएं भेजी जाती थी। दवाओं को खुले बाजार में बेच दिया जाता था। इसी कारण यह तस्करी की श्रेणी में आया।

दो हुए हैं गिरफ्तार

जैनेट कंपनी के मालिक पंजाब के बरनाला निवासी दिनेश बंसल (38) और पानीपत के मैनेजर सोनू सैनी (32) शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था। कोर्ट से दोनों आरोपितों का पांच दिन का रिमांड मिला था।

फार्मा कंपनी के खिलाफ अभी जांच चल रही है। मोहाली के पास कुराली में एएनडी हेल्थ केयर लिमिटेड कंपनी में दबिश दी गई है। सारा रिकार्ड खंगाला जा रहा है। सभी पहलुओं को बारीकी से जांचा जा रहा है। जैनेट कंपनी अवैध तरीके से दवाओं की बिक्री करती थी। एक सौ करोड़ के कारोबार की जांच हो रही है।

-दिनेश शर्मा, डीएसपी, स्टेट नारकोटिक्स क्राइम कंट्रोल यूनिट, शिमला, हिमाचल प्रदेश।

chat bot
आपका साथी