Himachal Cabinet Decisions: हिमाचल में अब आठ बजे तक खुलेंगी दुकानें, अंतरराज्यीय बस सेवा पहली जुलाई से बहाल होगी, ई पास की अनिवार्यता खत्म

हिमाचल प्रदेश में पहली जुलाई से अंतरराज्यीय बस सेवा बहाल हो जाएगी। इन बसों को 50 फीसद क्षमता के साथ चलाया जाएगा। पहली जुलाई से बाहर से आने वाले लोगों को ई पास की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकारी कार्यालय पहली जुलाई से शत फीसद कर्मचारियों के साथ खुलेंगे।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 07:11 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 07:11 PM (IST)
Himachal Cabinet Decisions: हिमाचल में अब आठ बजे तक खुलेंगी दुकानें, अंतरराज्यीय बस सेवा पहली जुलाई से बहाल होगी, ई पास की अनिवार्यता खत्म
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर। जागरण आर्काइव

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश में पहली जुलाई से अंतरराज्यीय बस सेवा बहाल हो जाएगी। इन बसों को 50 फीसद क्षमता के साथ चलाया जाएगा। पहली जुलाई से बाहर से आने वाले लोगों को ई पास की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकारी कार्यालय पहली जुलाई से शत फीसद कर्मचारियों के साथ खुलेंगे। अभी 50 फीसद कर्मचारी ही कार्यालयों में आ रहे हैैं।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में ये फैसले लिए गए। प्रदेश में दुकानें खोलने की अवधि को बढ़ा दिया गया है। अब दुकानें सुबह नौ बजे से रात आट बजे तक खुलेंगी। पहले दुकानें सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक ही खोलने की अनुमति थी। रेस्तरां, ढाबा व होटल 10 बजे तक खुले रहेंगे।

सरकार ने फैसला लिया है कि सार्वजनिक कार्यक्रम अब 50 फीसद इनडोर कैपेसिटी के साथ होंगे। इसमें अधिकतम 50 लोग शामिल हो सकेंगे। आउटडोर कार्यक्रम में भी 100 लोगों से अधिक को शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। प्रदेश सरकार ने स्कूलों में ग्रीष्मकालीन छुट्टिïयों के शेड्यूल को भी मंजूरी दी है। समर वेकेशन 26 जून से 25 जुलाई तक होंगे। सरकार ने जमा दो के परिणाम का फार्मूला तैयार कर लिया है। इसके तहत 10 फीसद अंक 10वीं कक्षा के होंगे। 15 फीसद 11वीं व 55 फीसद फस्र्ट व सेकंड टर्म की परीक्षा के होंगे। पांच फीसद अंक अंग्रेजी के पेपर के होंगे, जो मार्च में लिया गया था। 15 फीसद इटरनल एसेस्मेंट के लिए रखे गए हैैं। जुलाई के तीसरे हफ्ते तक जमा दो कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

शिक्षा विभाग में खिलाडिय़ों की डाइट मनी को दोगुना करने का फैसला लिया गया है। खंडस्तर के खिलाडिय़ों को 100, जिला स्तर पर 120 और राज्य स्तर पर 150 रुपये डाइट के मिलेंगे। शिक्षा विभाग में कार्यरत अंशकालीन जलवाहकों के मानदेय में 300 रुपये की वृद्धि की गई है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 1602 पद भरे जाएंगे।

chat bot
आपका साथी