धर्मशाला में इनरव्हील क्लब दे रहा शिक्षा को बढ़ावा, जरूरतमंद छात्रों को प्रदान की सहायता

इनरव्हील क्लब कांगड़ा जहां दूसरे क्षेत्रों में पिछड़े लोगों की आर्थिक मदद कर रहा है क्लब काफी समय से उन छात्रों की मदद कर रहा है जो होनहार हैं लेकिन आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण अपनी शिक्षा की ओर विशेष ध्यान नहीं दे पा रहे।

By Richa RanaEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 04:15 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 04:15 PM (IST)
धर्मशाला  में इनरव्हील क्लब दे रहा शिक्षा को बढ़ावा, जरूरतमंद छात्रों को प्रदान की सहायता
होनहार छात्रों की मदद के लिए क्लब समय-समय पर आगे आकर उनकी मदद कर रहा है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। इनरव्हील क्लब कांगड़ा जहां दूसरे क्षेत्रों में पिछड़े लोगों की आर्थिक मदद कर रहा है ,वहीं शिक्षा के क्षेत्र में भी क्लब दिन-रात प्रयासरत है। क्लब काफी समय से उन छात्रों की मदद कर रहा है जो होनहार हैं लेकिन आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण अपनी शिक्षा की ओर विशेष ध्यान नहीं दे पा रहे। ऐसे वंचित लेकिन होनहार छात्रों की मदद के लिए क्लब समय-समय पर आगे आकर उनकी मदद कर रहा है।

हाल ही में आर्थिक तंगी से जूझ रहे ज्ञान चंद के दो बच्चे शिव कुमार और राज कुमार नवोदय विद्यालय के चयनित हुए। इनरव्हील क्लब ने इन दोनों छात्रों को दैनिक आवश्यकता की सारी चीजें जैसे कंबल, बेडशीट्स,स्वेटर,शूज, बाथरूम स्लिपर, मोज़े, बाल्टी,मग तथा अन्य वस्तुएं दीं ताकि वे अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकें। इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष डा. सुमन ने बताया ऐसे बच्चों को शैक्षिक सामग्री देने का उद्देश्य शिक्षा से वंचित रह रहे विद्यार्थियों को शिक्षा से जोड़ना है ,उनके भीतर शिक्षा रूपी चिंगारी जो बुझती सी नज़र आ रही है उस चिंगारी को मशाल की तरह फिर से जलाना है।

इनरव्हील क्लब इस प्रकार के कार्य करने में प्रयासरत है तथा आगे भी जरूरतमंदों के उत्थान के लिए कार्य करता रहेगा ।क्योंकि इस तरह के प्रयास विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा स्रोत बनते हैं। क्लब की सदस्यों मोनिका मक्कड़,सरिता धीमान,सुनील शर्मा ,स्नेह गुप्ता तथा अन्यों ने भी इस कार्य मे अपनी भागीदारी दी ।साथ ही उन्होंने शपथ ली कि क्लब भविष्य में भी ऐसे विद्यार्थियों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहेगा। उन्होंने बताया कि क्लब द्वारा आगे भी इसी तरह अपनी गतिविधियों को बढ़ाया जाएगा, ताकि सुविधाओं के आभाव में बच्चे पढ़ाई से वंचित न रहने पाएं।

chat bot
आपका साथी