पहल : कूहलों में अतिक्रमण पर सख्त हुई पंचायत

मुनीष दीक्षित बैजनाथ कूहलों में फेंकी जा रही गंदगी व अतिक्रमण रोकने के लिए बैजनाथ ब्लॉ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 04:00 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 04:00 AM (IST)
पहल : कूहलों में अतिक्रमण पर सख्त हुई पंचायत
पहल : कूहलों में अतिक्रमण पर सख्त हुई पंचायत

मुनीष दीक्षित, बैजनाथ

कूहलों में फेंकी जा रही गंदगी व अतिक्रमण रोकने के लिए बैजनाथ ब्लॉक की बंडियां पंचायत ने पहल की है। यह क्षेत्र की पहली पंचायत है, जिसने कूहलों को बचाने का बीड़ा उठाया है। प्रधान मीनाक्षी कश्यप खुद इस मुहिम में आगे आई हैं और क्षेत्र से गुजरने वाली कूहलों को अतिक्रमण व कूड़े कचरे से बचाने के लिए उन्होंने पंचायत में प्रस्ताव पारित किया है कि जो भी व्यक्ति कूहलों पर अतिक्रमण करेगा, उसे एक हजार रुपये का जुर्माना किया जाएगा।

बंडियां क्षेत्र से बैजनाथ की सबसे बड़ी कूहल एलबी की एक ब्रांच गुजरती है, जो नगेहड़ गांव तक जाती है। इस कूहल को सालों बाद फिर से शुरू किया गया है लेकिन इसमें बैजनाथ की ओर से काफी मात्रा में कूड़ा कचरा बहकर आ रहा है। इसे रोकने के लिए पंचायत प्रधान मुखर हुई हैं। उनका कहना है कि खेतों तक शहरी क्षेत्र से काफी गंदगी बहकर आ रही है। फिलहाल पंचायत ने कूहल को अतिक्रमण से बचाने के लिए प्रस्ताव पारित कर ऐसे लोगों पर एक हजार रुपये का जुर्माना लगाने का प्रावधान किया है। साथ ही अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ विभाग के माध्यम से कार्रवाई की मुहिम शुरू की है। अभी तक इस क्षेत्र में कूहलों को कचरे से बचाने के लिए पंचायत या नगर पंचायत स्तर पर कोई काम नहीं किया गया है। जल शक्ति विभाग बैजनाथ के सहायक अभियंता अमित चौधरी व कनिष्ठ अभियंता आशीष ने बताया कि बंडियां में कूहलों को साफ करवाने में पंचायत से काफी सहयोग मिला है।

.........................

कूहलों को साफ सुथरा रखने के लिए पंचायत सभी को जागरूक कर रही है। कचरा डालने वालों पर जुर्माने का प्रावधान किया है। जो अतिक्रमण करेगा, उसके खिलाफ विभाग के माध्यम से कार्रवाई होगी। मेरी ऊपरी क्षेत्र की अन्य पंचायतों व नगर पंचायत से भी अपील है कि निचले क्षेत्र की ओर आने वाली कूहलों में कूड़ा कचरा फेंकने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

-मीनाक्षी कश्यप, पंचायत प्रधान, बंडियां।

..................

पंचायत की यह बहुत अच्छी शुरुआत है। मैं खुद कई बार लोगों से अपील कर चुका हूं कि कूहलों को बचाने के लिए आगे आएं। विभाग ने कूहलों को सुरक्षित रखने के लिए अभियान शुरू किया है, लेकिन यह तभी सफल हो सकता है जब लोग भी सहभागिता निभाएं। कूहलों को लोग अपनी ही संपत्ति समझें। बंडियां पंचायत की पहल सराहनीय है।

-संजय ठाकुर, अधिशाषी अभियंता, जल शक्ति विभाग।

..................

विधायक बनने के बाद मेरी पहली प्राथमिकता यहां की सभी कूहलों को शुरू करवाना था। हमने सभी कूहलें बहाल करवा दी हैं। एलबी कूहल शुरू हो गई है। एक-दो दिन में चरणामति कूहल भी शुरू हो रही है। बंडियां पंचायत ने कूहलों को बचाने के लिए सराहनीय कदम उठाया है। मेरा सभी से आग्रह है कि कूहलों को अपना समझें और इनमें कूड़ा कचरा न फेंकें।

-मुल्ख राज प्रेमी, विधायक, बैजनाथ

chat bot
आपका साथी