बढ़ाल में दिव्यांगजनों को कल्याणकारी योजनाओं के बारे में दी जानकारी

अखिल भारतीय दिव्यांग सर्विस सोसायटी जसवां इकाई प्रधान सोमपाल की अध्यक्षता में गांव बढ़ाल में दिव्यांगों के साथ बैठक कर कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। बैठक में तरसेम राजन ने दिव्यांगों को सरकार की और चलाई जा रही योजनाओं तथा मिलने वाले फायदों के बारे में जागरूक किया।

By Richa RanaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 11:37 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 11:37 AM (IST)
बढ़ाल में दिव्यांगजनों को कल्याणकारी योजनाओं के बारे में दी जानकारी
दिव्यांगों को सरकार की और चलाई जा रही योजनाओं तथा मिलने वाले फायदों के बारे में जागरूक किया।

संसारपुर टैरेस, संवाद सूत्र। अखिल भारतीय दिव्यांग सर्विस सोसायटी जसवां इकाई प्रधान सोमपाल की अध्यक्षता में गांव बढ़ाल में दिव्यांगों के साथ बैठक कर कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में दिव्यांग सभा प्रदेशाध्यक्ष तरसेम राजन ने विशेष रूप से शिरकत कर दिव्यांगों को सरकार की और चलाई जा रही योजनाओं तथा मिलने वाले फायदों के बारे में जागरूक किया।

उन्होंने कहा कि दिव्यांग कल्याणकारी नीतियों को अपने तक ही सीमित न रख क्षेत्र के दूसरे लाभार्थियों को इस बारे जागरूक करने में पूरा सहयोग करें। जिस से क्षेत्र के शत-प्रतिशत जिला कल्याण विभाग की 19 योजनाओं का लाभ घर के नजदीक ही प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि देश में दिव्यांगों के विकास के लिए एक समान नीति लागू है। लेकिन प्रदेश के भीतर दिव्यांगों के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। प्रदेशाध्यक्ष तरसेम राजन ने कहा कि दिव्यांगजनों की मांगों तथा कार्यों एवं समस्याओं के निदान बारे सिंगल विंडों का प्रावधान उपायुक्त के माध्यम से करना, दिव्यांगजनों के लिए बदलते परिवेश में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में प्रदेश स्तरीय कमेटी का गठन, मल्टी टास्क बर्कर की नियुक्ति में दिव्यांगजनों को आरक्षण प्रदान करना, पंचायतों में बीपीएल सूची नाम में शामिल करते समय दिव्यागों को चार प्रतिशत आरक्षण प्रदान करना अखिल भारतीय दिव्यांग सर्विस सोसायटी की प्रमुख मांगे हैं।

तरसेम राजन ने कहा कि दिव्यांगों के कल्याणार्थ विस सदस्य तथा लोक सभा सदस्य को क्रमशः17 लाख तथा 20 लाख प्रतिशत खर्च करने का प्रावधान है। लेकिन प्रदेश के विधायक तथा सांसद इस योजना पर खर्च करने में फिसड्डी साबित हुए हैं। उन्होंने कहा कि उद्योगों में दिव्यांग जनों के लिए चार प्रतिशत आरक्षण बारे प्रदेश उद्योग मंत्री से बात हुई थी लेकिन नतीजा शून्य रहा है।

जिसका नतीजा प्रदेश व देश की सरकारों को आने वाले चुनाव में भुगतना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि तहसील कल्याण कार्यालय जसवां के साथ 78 दिव्यांगों का पंजीकरण होने पर कल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित हो रहे हैं। इस मौके पर राज्य सचिव सुभाष करालिया, सोमपाल, सुरजीत कुमार, सतीश कुमार व विधा देवी, महिद्रं सिंह,नीलम देवी,अशोक कुमार सहित गणमान्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी