त्यौहारी सीजन पर महंगाई की मार, आसमान छू रहे सब्जियों के दाम, प्‍याज और टमाटर का भी बढ़ा भाव

Inflation Effect त्यौहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही लोगों पर महंगाई की मार भारी पड़ रही है। लोग आर्थिक संकट का सामना कर रहे है वहीं उपर से कमर तोड़ती महंगाई से परेशान है। बीते कुछ दिनों से सब्जियों के दामों में लगातार वृद्धि हो रही है

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 07:06 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 07:17 AM (IST)
त्यौहारी सीजन पर महंगाई की मार, आसमान छू रहे सब्जियों के दाम, प्‍याज और टमाटर का भी बढ़ा भाव
त्यौहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही लोगों पर महंगाई की मार भारी पड़ रही है।

सोलन, विनोद कुमार। त्यौहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही लोगों पर महंगाई की मार भारी पड़ रही है। कोरोना काल में पहले ही लोग आर्थिक संकट का सामना कर रहे है, वहीं उपर से कमर तोड़ती महंगाई से परेशान है। बीते कुछ दिनों से सब्जियों के दामों में लगातार वृद्धि हो रही है, जिससे तैयोहारी सीजन में रसोई का बजट बिगड़ गया है। सोलन की बात करें तो पिछले दो सप्ताह से प्याज के दामों में 20 रूपए तक बढ़ोतरी हुई है। सोलन शहर में प्याज की कीमतें 50 रुपये तक पहुंच गई है। खाद्य तेल व प्याज के दामों में वृद्धि से तड़का लगाना अब मंहगा हो गया है।

सब्जी मंडी सोलन के थोक व्यापारियों की माने तो रविवार को प्याज 35 सौ रुपये प्रति क्विंटल तक बिका। प्याज के व्यापारियों की माने तो नवरात्र तक प्याज की कीमतें स्थिर रहने व उसके बाद बढ़ोतरी होने की संभावना है। प्याज की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए इन दिनों जमाखोरी भी शुरू हो गई है। वहीं लोगों ने भी अभी से थोक में प्याज खरीदना शुरू कर दिया है। इसके साथ साथ टमाटर की कीमतें भी बीते दिनों से दोगुनी हो गई है।

सब्जी मंडी में मटर तो कम ही पहुंच रहा है, इसके चलते मटर के दाम सौ के पार ही है। सब्जियों के दामों में लगातार बढ़ोतरी के बाद इसकी खरीददारी आम आदमी की पहुंच से बाहर होती जा रही है। वहीं इन दिनों शादियों का सीजन भी शुरू हो गया है। इसके कारण सब्जियों की मांग अधिक होने के कारण फिलहाल कीमतों में कमी होने की उम्मीद नहीं है।

प्याज की फसल खराब होने से बढ़ रही कीमतें

सब्जी मंडी सोलन में प्याज के कारोबारियों का कहना है कि इन दिनों महाराष्ट्र सहित अन्य क्षेत्रों से प्याज मंडियों में आता है। भारी बारिश के चलते कई राज्यों में प्याज की फसल तवाह हो गई है। वहीं अन्य राज्यों में फसल अभी तैयार नही हुई है। प्याज की कम आपूर्ति व मांग अधिक होने के कारण दामों में वृद्धि हो रही है।

सोलन मंडी में सब्जी के भाव सब्जी का नाम   थोक भाव  रिटेल भाव टमाटर          30       40 प्याज            35       50 गोभी            28        40 बंदगोभी        15        25 मटर            ---       140 आलू            18         30 बैंगन            25        40 फ्रांसबीन      34         50

chat bot
आपका साथी