उद्योग मंत्री ने गोयल से कहा, हिमाचल में रेल प्रोजेक्टों में लाएं तेजी

हिमाचल प्रदेश के उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि हिमाचल प्रदेश में रेलवे प्रोजेक्टों के कार्योे में तेजी लाएं। इस संबंध में उन्होंने मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय रेल वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 09:30 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 09:30 PM (IST)
उद्योग मंत्री ने गोयल से कहा, हिमाचल में रेल प्रोजेक्टों में लाएं तेजी
नई दिल्ली में केंद्रीय रेल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के साथ बिक्रम ठाकुर। सौजन्य डीपीआरओ

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश के उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि हिमाचल प्रदेश में रेलवे प्रोजेक्टों के कार्योे में तेजी लाएं। इस संबंध में उन्होंने मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय रेल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की। उद्योग मंत्री ने जगाधरी-पांवटा साहिब रेल लाइन के सर्वेक्षण और भानूपल्ली-बिलासपुर-बैरी, चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन के लिए वर्ष 2021-22 के बजट प्रावधान में वृद्धि की घोषणा के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इससे राज्य में अधिक निवेश आकर्षित होगा। उन्होंने इन परियोजनाओं के कार्य में तेजी लाने का आग्रह किया।

औद्योगिक विस्तार योजना की अवधि बढ़ाएं

बिक्रम ने केंद्रीय मंत्री से बद्दी में फार्मा टेङ्क्षस्टग लैब स्थापित करने के लिए निर्यात योजना के लिए व्यापार अधोसंरचना (टीआईईएस) के अंतर्गत प्रस्तुत प्रस्ताव के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का आग्रह किया। इससे उत्पादन बढऩे के साथ-साथ निर्यात को बढ़ावा मिलेगा और राज्य की फार्मा इकाइयों की गुणवत्ता मानकों में भी सुधार होगा। उन्होंने औद्योगिक विकास योजना को वर्ष 2024 तक दो वर्ष का विस्तार देने और राज्य में औद्योगिक विकास को गति प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश को जम्मू-कश्मीर के समान प्रोत्साहन प्रदान करने का भी आग्रह किया।

मंत्री को करवाया अवगत

उन्होंने केंद्रीय मंत्री को राज्य के उद्योग मित्र वातावरण के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि राज्य उद्योगों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए औद्योगिक गलियारे के राष्ट्रीय कार्यक्रम से भी जुडऩा चाहता है। उन्होंने बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ को अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक गलियारे (एकेआईसी) के अंतर्गत औद्योगिक नोड के रूप में समावेश करने का भी आग्रह किया ताकि क्षेत्र में विकास तीव्र गति से हो।

हरसंभव सहायता देंगे : गोयल

पीयूष गोयल ने बिक्रम को राज्य को हरसंभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। राज्य के विकास में कमी नहीं आने देंगे। इस मौके पर मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी