उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने बिना सरकारी मदद के पीएचसी पीरसलूही को दी डिजिटल एक्सरे मशीन

उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने बिना सरकारी मदद लिए पीएचसी पीरसलूही तथा सीएससी कस्बा कोटला के अंदर जहां डिजिटल एक्स रे मशीन स्थापित करवाई हैं उससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि वे अपने इलाके को विकसित करने के लिए कितने प्रयत्नशील हैं।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 09:29 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 09:29 AM (IST)
उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने बिना सरकारी मदद के पीएचसी पीरसलूही को दी डिजिटल एक्सरे मशीन
बिक्रम ठाकुर ने एचसी पीरसलूही को डिजिटल एक्सरे मशीन भेंट की है।

परागपुर, जेएनएन। कुछ लोगों के लिए राजनीति सत्ता सुख भोगने के लिए होती है। जबकि कुछ लोग राजनीति को साधना की तरह लेते हैं। जसवां परागपुर क्षेत्र आजादी के बाद राजनैतिक व भौगोलिक कारणों से काफी पिछड़ा रहा है। लेकिन बिक्रम ठाकुर ने प्रतिपक्ष का विधायक और अब कैबिनेट मंत्री के रूप में जिस तरह क्षेत्र का विकास करवाने में दिलचस्पी ली है, उससे स्पष्ट होता है कि इस क्षेत्र में विकास का झरना बिक्रम ठाकुर के समय में ही फूटा है ।

उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने बिना सरकारी मदद लिए पीएचसी पीरसलूही तथा सीएससी कस्बा कोटला के अंदर जहां डिजिटल एक्स रे मशीन स्थापित करवाई हैं, उससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि वे अपने इलाके को विकसित करने के लिए कितने प्रयत्नशील हैं। कोरोना काल में उन्होंने जहां सड़क और पानी की बड़ी स्कीमों को धरातल पर उतारा है वहीं स्वास्थ्य के क्षेत्र में उन्होंने दो स्वास्थ्य केंद्रों को डिजिटल एक्स रे मशीन जबकि डाडासीबा में भी बिना सरकारी मदद के हाल ही में अल्ट्रासाउंड मशीन की व्यवस्था करवाई है।

जसवां प्रागपुर विधानसभा क्षेत्र में यदि सोलर लाइटों की बात करें तो 300 से ऊपर सोलर लाइटें बिना किसी सरकारी मदद के अलग-अलग पंचायतों में स्थापित की गई हैं। मंत्री बनने के उपरांत बिक्रम ठाकुर ने दर्शा दिया है कि यदि व्यक्ति में कार्य करने की दृढ़ इच्छा शक्ति हो तो बिना किसी सरकारी बजट के भी दुर्गम क्षेत्रों को विकसित किया जा सकता है।

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कई बड़े उद्योगपतियों को समाज सेवा के लिए आगे आने के लिए प्रेरित किया है जिसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। क्षेत्र में बजट के अभाव के कारण कई ऐसे कार्य देखने को मिले हैं जिनकी मदद के लिए उद्योगपतियों ने अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं। अपने तीन वर्ष के कार्यकाल के अंदर बिक्रम ठाकुर अपने गृह हलके में जहां कई संस्थानों को खुलवाने में कामयाब रहे वहीं उन्होंने अपने इलाके को विकसित करने के लिए हर संभव प्रयास किया है।

यदि हम लोकसभा चुनाव की ही बात करें तो जसवां परागपुर पूरे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में एक ऐसा विधानसभा क्षेत्र था, जहां पार्टी के प्रत्याशी अनुराग सिंह ठाकुर को सबसे ज्यादा लीड मिली। आम जनमानस तथा इलाके के पंचायत जनप्रतिनिधि उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर के प्रयासों से क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों को लेकर बेहद प्रसन्न हैं ।

chat bot
आपका साथी