बीड़-बिलिंग के नाम एक और तमगा

मुनीष दीक्षित बीड़ दुनियाभर में पैराग्लाइडिग की बेहतरीन टेक ऑफ साइट में दूसरे नंबर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 02:00 PM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 02:00 PM (IST)
बीड़-बिलिंग के नाम एक और तमगा
बीड़-बिलिंग के नाम एक और तमगा

मुनीष दीक्षित, बीड़

दुनियाभर में पैराग्लाइडिग की बेहतरीन टेक ऑफ साइट में दूसरे नंबर पर स्थापित हो चुकी बीड़-बिलिग घाटी के साथ जल्द एक और अध्याय जुड़ने जा रहा है। इस घाटी में अगले साल मार्च तक देश का पहला पैराग्लाइडिग स्कूल शुरू हो जाएगा। इस स्कूल के शुरू होने से देशभर से पैराग्लाइडिग का शौक रखने वाले लोग यहां सरकारी दायरे में पैराग्लाइडिग का प्रशिक्षण ले पाएंगे।

अभी तक देश में कुछ स्थानों पर कुछ पैराग्लाइडर पायलट ही नए पायलटों को प्रशिक्षण देते आ रहे हैं। ऐसे में इस स्कूल के शुरू होने से पैराग्लाइडिग को सीखने का जुनून रखने वाले लोगों को काफी सुविधा होगी। बीड़ में इस स्कूल को बनाने का कार्य शुरू हो गया है और अगले साल मार्च तक कार्य पूरा होने की उम्मीद है। यहां प्रशिक्षण लेने वाले पायलटों को बाकायदा भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की ओर से प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। बीड़ में नेशनल पैराग्लाइडिग स्कूल की घोषणा वर्ष 2015 में पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा के प्रयासों से हो पाई थी। उस समय यहां आयोजित देश के पहले पैराग्लाइडिग व‌र्ल्ड कप में पहुंचे तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने यहां इस स्कूल को खोलने की घोषणा की थी। इसके बाद जमीन के अधिग्रहण से जुड़ी औपचारिकताओं को पूरा करने के साथ ही कुछ समय पहले इस स्कूल का कार्य शुरू हुआ है। इसके लिए केंद्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय से करीब आठ करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं।

........................

पैराग्लाइडिंग के कई कोर्स होंगे शुरू

इस स्कूल के शुरू होने से यहां पैराग्लाइडिग से जुड़े कई प्रशिक्षण कोर्स शुरू होंगे। पायलट सोलो व टेंडम पैराग्लाइडिग का प्रशिक्षण ले पाएंगे। इसके अलावा यहां पैराग्लाइडिग रेस्क्यू से जुड़े कई कोर्स भी शुरू होंगे। वर्तमान में प्रदेश में वाटर स्पो‌र्ट्स व माउंटेनियरिग से जुड़े कोर्स चल रहे हैं। इस स्कूल के शुरू होने से यहां जल, थल व हवा से जुड़ी रोमांचक खेलों के सारे कोर्स प्रदेश में उपलब्ध होंगे।

........................

कौन बनेगा करोड़पति में भी आ चुका है सवाल

बीड़-बिलिग घाटी वर्ष 2015 में सुर्खियों में आई थी। उस समय यहां पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा के प्रयासों से पैराग्लाइडिग के पहले विश्वकप का आयोजन किया गया था। इसके बाद इसे लेकर कौन बनेगा करोड़पति में बिग बी अमिताभ बच्चन ने भी सवाल पूछा था कि भारत में पैराग्लाइडिग के पहले विश्वकप का कहां आयोजन हुआ था। इसके बाद इस क्षेत्र को खासी पहचान मिली थी। यहां रोजाना सैकड़ों पर्यटक पहुंच रहे हैं।

......................

बीड़-बिलिग में स्कूल का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। उम्मीद है अगले साल तक यह कार्य पूरा हो जाएगा। इस स्कूल में पैराग्लाइडिग से जुड़े कई कोर्स शुरू किए जाएंगे।

-सुनयना शर्मा, उपनिदेशक, पर्यटन विभाग, धर्मशाला

chat bot
आपका साथी