कूड़ा प्रबंधन प्लांट लगे तो सुधरेगी रैंकिंग

संवाद सहयोगी देहरा स्वच्छता रैंकिग में पिछले साल के मुकाबले नगर परिषद देहरा का प्रदर्शन बेहतर रहा है। पिछले साल 690वें स्थान पर रहे देहरा का नंबर इस बार 617वां है। यह सब संभव हो पाया है डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्शन (घर-घर कूड़ा इकट्ठा करना) की शुरुआत से। अब नगर परिषद ठोस कचरा प्रबंधन प्लांट लगाने तैयारी में है। अगर ऐसा होता है तो निश्चित रैंकिंग में और सुधार आएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 05:30 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 05:30 AM (IST)
कूड़ा प्रबंधन प्लांट लगे तो सुधरेगी रैंकिंग
कूड़ा प्रबंधन प्लांट लगे तो सुधरेगी रैंकिंग

संवाद सहयोगी, देहरा : स्वच्छता रैंकिग में पिछले साल के मुकाबले नगर परिषद देहरा का प्रदर्शन बेहतर रहा है। पिछले साल 690वें स्थान पर रहे देहरा का नंबर इस बार 617वां है। यह सब संभव हो पाया है डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्शन (घर-घर कूड़ा इकट्ठा करना) की शुरुआत से। अब नगर परिषद ठोस कचरा प्रबंधन प्लांट लगाने तैयारी में है। अगर ऐसा होता है तो निश्चित रैंकिंग में और सुधार आएगा।

नौ वार्डो के इस शहर में और भी कई समस्याएं हैं जिनका समाधान जरूरी है। ठोस कचरा प्रबंधन की समस्या बड़ी है। प्रशासन काफी समय से इसे दूर करने में जुटा है। इसके अलावा शहर में पार्किंग भी बड़ी समस्या है। उपमंडल व तहसील कार्यालय, नागरिक अस्पताल, पीडब्ल्यूडी, जल शक्ति विभाग समेत कई मंडल कार्यालय व कालेज होने की वजह से यहां रोजाना हजारों लोगों का आना जाना होता है लेकिन वाहनों की पार्किंग का प्रबंध नहीं है।

..

घर-घर से कूड़ा उठाने की बदौलत देहरा की रैंकिग में और सुधार आया है। अभी और भी बहुत कुछ करना बाकी है। ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र को जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है। मंजूरी मिलते ही अगले छह माह में इसे तैयार कर दिया जाएगा। निश्चित रूप से अगले साल तक देहरा नगर परिषद टाप 500 में होगा।

-हितेश शर्मा, कार्यकारी अधिकारी, देहरा नगर परिषद (अतिरिक्त प्रभार)

..

रैंकिंग में सुधार के लिए यहां का हर व्यक्ति बधाई का पात्र है। लोगों की सुविधा के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं और बेहतर करने के प्रयास जारी हैं। उम्मीद है अगले साल तक हम और अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे।

-सुनीता कुमारी, अध्यक्ष नगर परिषद, देहरा।

..

मैं भी स्वच्छता प्रहरी

घर और व्यापारिक स्थल समेत हर जगह स्वच्छता का ख्याल रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। मैं खुद भी ऐसा करूंगा और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करूंगा।

-सुमित शर्मा

chat bot
आपका साथी