जयसिंहपुर में अवैध खनन से कूहलों को भारी नुकसान, सरकार ने की यह कार्रवाई

कांगड़ा जिला के जयसिंहपुर क्षेत्र में अवैज्ञानिक खनन करने वाले प्रभावशाली लीजधारकों की दिल्ली में मजबूत पकड़ के चलते अधिकारी भी कार्रवाई करने में संकोच करते हैं। क्षेत्र के किसानों की शिकायत है कि कूहलें टूट रही हैैं। उनके खेतों को भी नुकसान पहुंच रहा है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 09:03 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 09:03 PM (IST)
जयसिंहपुर में अवैध खनन से कूहलों को भारी नुकसान, सरकार ने की यह कार्रवाई
जयसिंहपुर में अवैध खनन से कूहलों को भारी नुकसान, सरकार ने की यह कार्रवाई

शिमला, राज्य ब्यूरो। कांगड़ा जिला के जयसिंहपुर क्षेत्र में अवैज्ञानिक खनन करने वाले प्रभावशाली लीजधारकों की दिल्ली में मजबूत पकड़ के चलते अधिकारी भी कार्रवाई करने में संकोच करते हैं। क्षेत्र के किसानों की शिकायत है कि रात को पोकलेन से खनन होने के कारण सिंचाई का एकमात्र सहारा कूहलें टूट रही हैैं। उनके खेतों को भी नुकसान पहुंच रहा है। मशीनों से खनन होने के कारण गड्ढे या खाई बन रही हैं, जोकि लंबागांव, गगोह, आलमपुर, सकोह व गगैण क्षेत्र के किसानों के लिए मुसीबत बनता जा रहा है।

राज्य सरकार के निर्देश पर गठित कमेटी दो दिन से जांच कर रही है, मगर मौके पर खनन करती कोई मशीन पकड़ में नहीं आई है, लेकिन जयसिंहपुर के एसडीएम ने स्थानीय लोगों को भरोसा दिलाया है कि अवैज्ञानिक खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। क्षेत्र का दौरा कर दोषी लोगों को जुर्माना किया गया, लेकिन पोकलेन पकड़ में नहीं आई है।

मशीन से खनन करने वाले नहीं आए पकड़ में

जयसिहपुर क्षेत्र से गुजरने वाली ब्यास नदी के किनारे खनन लीज दी गई हैं। इस क्षेत्र में दस लीज दी गई हैं, जहां से रेत, बजरी और पत्थर निकाला जाता है। रात को दो घंटे तक जांच की गई, मगर मशीन से खनन करने वाले पकड़ में नहीं आए।

-राजीव कालिया, खनन अधिकारी।

फोन करो, 24 घंटे उपलब्ध हूं

जैसे ही मुझे सरकार की ओर से निर्देश प्राप्त हुए। मैंने समूचे क्षेत्र के खनन लीज एरिया का निरीक्षण करना शुरू किया। रेत और बजरी लेकर निकलने वाले 50 वाहनों की जांच की गई तो दो वाहनों के पास एम फार्म नहीं था। जिसके लिए दोनों वाहन वालों का 7-7 हजार रुपये का चालान किया गया। मैं चौबीस घंटे उपलब्ध हूं और लोग मुझे फोन कर सकते हैं। मैं तुरंत मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करूंगा।

-आशीष शर्मा, एसडीएम का अतिरिक्त कार्यभार जयङ्क्षसहपुर।

पोकलेन से खनन करने वालों पर कार्रवाई करें

यह कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा कि कूहलों को नुकसान पहुंचाकर खनन किया जाए। यदि ङ्क्षसचाई के एकमात्र सहारे को नुकसान पहुंचता है तो खनन अधिकारी खनन लीज को रद करने के लिए कार्रवाई करें। लीजधारक यदि गलत ढंग से खनन करते पाए जाते हैं तो सख्त कार्रवाई करें। पोकलेन से खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

-आरडी धीमान, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग।

chat bot
आपका साथी