मनाली व लाहुल घूमने आ रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, पहाड़ों की सैर के दौरान ये सावधानियां बरतना जरूरी

Himachal Tourist Advisory अगर आप सर्दियों में कुल्लू मनाली घूमने आ रहे हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें। पहाड़ों में पल पल रंग बदलने वाला मौसम कभी भी आप पर भारी पड़ सकता है। घर से निकलती बार हमेशा गरम कपड़े साथ रखें।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 01:22 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 10:36 AM (IST)
मनाली व लाहुल घूमने आ रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, पहाड़ों की सैर के दौरान ये सावधानियां बरतना जरूरी
अगर आप सर्दियों में कुल्लू मनाली घूमने आ रहे हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें।

मनाली, जसवंत ठाकुर। Himachal Tourist Advisory, अगर आप सर्दियों में कुल्लू मनाली घूमने आ रहे हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें। पहाड़ों में पल पल रंग बदलने वाला मौसम कभी भी आप पर भारी पड़ सकता है। घर से निकलती बार हमेशा गरम कपड़े साथ रखें। कुल्लू मनाली पहुंचने पर होटल संचालकों से विस्तृत जानकारी लेने के बाद ही घूमने निकलें। जिला प्रशासन की ओर से जारी दिशा निर्देशों का पालन करें। हालांकि मनाली के अधिकतर टैक्सी चालक अतिथि देवो भवः की तर्ज पर सेवाएं देते हैं। लेकिन कुछ एक वाहन चालक जोखिम उठा लेते हैं और पर्यटकों के कहने पर उन्हें जोखिम के बीच घूमाने ले जाते हैं।

कुल्लू मनाली सहित शीत मरुस्थल कही जाने वाली लाहुल घाटी में बर्फ़बारी के रूप में सर्दियों ने दस्तक दे दी है। इससे पहले रोहतांग दर्रे से ही पर्यटकों पर अचानक होने वाली बर्फबारी भारी पड़ती थी। रोहतांग दर्रा ही सैलानियों को खतरे से अवगत करवा देता था। इस कारण बहुत कम लोग रोहतांग से आगे आने वाले खतरे से रूबरू होते थे। लेकिन अब रोहतांग के साथ साथ अटल टनल रोहतांग के बनने के बाद सिस्सु, कोकसर, बातल, चन्द्रताल, कुंजम, दारचा, शिंकुला ब बारालाचा दर्रे भी सैलानियों की कड़ी परीक्षा लेने लगे हैं।

एक ओर जहां लाहुल स्पीति प्रशासन और जिला प्रशासन को सैलानियों की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने की जरूरत है। वही, दूसरी ओर पर्यटकों को भी जागरूक होना होगा। रोमांच से भरे यह सुंदर व अद्भुत पर्यटन स्थल अचानक बर्फ़बारी होने पर कभी भी पर्यटकों की जिंदगी को खतरे में डाल सकते हैं। इसलिए पर्यटकों को इन पर्यटन स्थलों  की विस्तृत जानकारी जुटाने के बाद ही खतरों को ध्यान में रखकर घूमने निकलना चाहिए।

पहाड़ो पर ट्रैकिंग के लिए जाने वाले पर्यटकों को ओर अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। बीते रविवार को बर्फ़बारी होने से एक पर्यटक की जिंदगी इसलिए खतरे में पड़ गई, क्योंकि वो बिना किसी को बताए अकेला ही ट्रैकिंग पर निकल गया। बातल में 59 पर्यटकों को एक सप्ताह तक इसलिए फंसे रहना पड़ा, क्योंकि उन्होंने प्रशासन के दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया।

उपायुक्त लाहुल स्पीति नीरज कुमार ने कहा प्रशासन समय पर मौसम विभाग के पूर्वानुमान को गंभीरता से लेते हुए दिशा निर्देश जारी करता है। पर्यटक इन दिशा निर्देशों का पालन कर सुरक्षित घूमने फिरने का आनंद उठा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी