Himachal By Election : कोरोना नियम तोड़े तो सीसीटीवी व वीडियो रिकार्डिंग से होगी जांच, प्रचार पर भी लगेगी रोक

Himachal By Election मंडी लोकसभा और तीन विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव के दौरान कोरोना नियमों तोड़े तो सीसीटीवी और वीडियो रिकार्डिंग से जांच की जाएगी। जनसभा बैठक व प्रचार के दौरान मास्क व शारीरिक दूरी का पालन न करने पर मामला दर्ज करने का निर्देश है।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 10:50 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 10:50 PM (IST)
Himachal By Election : कोरोना नियम तोड़े तो सीसीटीवी व वीडियो रिकार्डिंग से होगी जांच, प्रचार पर भी लगेगी रोक
कोरोना नियम तोड़े तो सीसीटीवी व वीडियो रिकार्डिंग से जांच की जाएगी। जागरण आर्काइव

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal By Election, हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा और तीन विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव के दौरान कोरोना नियमों तोड़े तो सीसीटीवी और वीडियो रिकार्डिंग से जांच की जाएगी। जनसभा, बैठक व प्रचार के दौरान मास्क व शारीरिक दूरी का पालन न करने पर मामला दर्ज करने और सख्त कार्रवाई का निर्देश है। इसके लिए इंटरनेट मीडिया के वीडियो के साथ उडऩ दस्तों द्वारा की गई वीडियो रिकार्डिंग के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

राज्य निर्वाचन विभाग ने सभी प्रत्याशियों को कोरोना प्रोटोकाल उपलब्ध करवाया है। प्रचार के साथ मतदान के दौरान भी कोरोना नियमों का सख्ती से पालन होगा। बिना मास्क के मतदान केंद्रों पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा और मतदान केंद्र को सैनिटाइज भी किया जाएगा। सैनिटाइजर और साबुन की व्यवस्था होगी। मतदान केद्रों के बाहर लगने वाली कतार के लिए भी उचित दूरी बनाने का निर्देश है। कोरोना प्रोटोकाल और आदर्श चुनाव आचार संहिता की निगरानी का जिम्मा पुलिस और अर्धसैनिक बलों के सुपुर्द किया गया है।

उम्मीदवारों के खर्च पर रखी जा रही पैनी नजर

उपचुनाव के लिए 18 प्रत्याशियों द्वारा खर्च की जा रही राशि पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। प्रत्याशियों से ही दिन का खर्च मांगने के साथ उसे दिनभर के आयोजनों पर होने वाले खर्च से मिलाया जा रहा है।

प्रचार और मतदान के दौरान कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करने का निर्देश है। इस संबंध में वीडियो फुटेज व सीसीटीवी फुटेज और उडऩ दस्तों की ओर से नजर रखी जाएगी।

-सी पालरासू, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, हिमाचल प्रदेश

उपचुनाव के लिए 68000 मतपत्रों की छपाई का कार्य पूरा

हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा और तीन विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे उपचुनाव में मतदान के लिए 68000 मतपत्रों की छपाई की गई है। इन मतपत्रों का वितरण 16 अक्टूबर को किया जाएगा। भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुसार हिमाचल प्रदेश राजकीय मुद्रणालय से यह छपाई करवाई गई है। मंडी संसदीय क्षेत्र के लिए 56,500 तथा फतेहपुर विधान सभा क्षेत्र के लिए 4,000, अर्की विधान सभा क्षेत्र के लिए 4,000 तथा जुब्बल-कोटखाई विधान सभा क्षेत्र के लिए 3,500 मतपत्रों का मुद्रण किया गया है। इसके अलावा उपचुनाव के प्रत्याशियों की सूचियों की छपाई का कार्य भी पूर्ण किया गया है। मंडी संसदीय क्षेत्र के लिए 5,100 तथा फतेहपुर विधान सभा क्षेत्र के लिए 300, अर्की विधानसभा क्षेत्र के लिए 400 तथा जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के लिए 300 सूचियां मुद्रित करवाई गई हैं। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी दलीप नेगी ने शुक्रवार को मुद्रण कार्य का जायजा लिया। इन मत पत्रों तथा उपचुनाव के प्रत्याशियों की सूचियों का वितरण 16 अक्टूबर को संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों को आगामी कार्यवाही के लिए कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी