करवाचौथ के साथ गुलजार हुए बाजार, मंदी की मार झेल रहे दुकानदारों के चेहरों पर लौटी रौनक

सुहागिनों के त्योहार करवाचौथ के लिए कांगड़ा के बाजार गुलजार हो रहे हैं। शरद नवरात्र के शुभारंभ के साथ ही कांगड़ा शहर के ब्यूटी पार्लर चूड़ी व मिठाई की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ उमडऩे लगी है। बाजार में मेहंदी लगाने वालों के पास भी भीड़ उमड़ रही है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 04:43 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 04:43 PM (IST)
करवाचौथ के साथ गुलजार हुए बाजार, मंदी की मार झेल रहे दुकानदारों के चेहरों पर लौटी रौनक
सुहागिनों के त्योहार करवाचौथ के लिए कांगड़ा के बाजार गुलजार हो रहे हैं।

कांगड़ा, बिमल बस्सी। सुहागिनों के त्योहार करवाचौथ के लिए कांगड़ा के बाजार गुलजार हो रहे हैं। शरद नवरात्र के शुभारंभ के साथ ही कांगड़ा शहर के ब्यूटी पार्लर, चूड़ी व मिठाई की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ उमडऩे लगी है। जिससे कोरोना संकटकाल के दौरान पिछले 6 माह से मंदी की मार झेल रहे दुकानदारों के चेहरों पर रौनक लौट आई है। खरीदारी करने में महिलाएं काफी उत्साह दिखा रही हैं। वहीं बाजार में मेहंदी लगाने वालों के पास भी खासी भीड़ उमड़ रही है।

दुकानदारों के मुताबिक नवरात्र के दौरान शादियों, करवाचौथ तथा मोख होने के कारण बाजार में महिला ग्राहकों में बढ़ोतरी हुई है। जिससे दुकानदारों को मंदी से उबरने में राहत मिलेगी। करवाचौथ को लेकर महिलाएं मास्क पहन कर सुहाग का सामान तथा विभिन्न प्रकार की चूडिय़ां खरीदने में रुचि दिखा रही हैं। इस समय बाजार में फिरोजाबाद की बनी हुई सीप, लाख, मेटल, कांच तथा जरकन की चूडिय़ां महिलाओं की पहली पसंद बनी हुई है। इस बार बाजार में ज्यादातर मेड इन इंडिया सामान ही मिल रहा है। कहीं भी चाइना मेड सामान की झलक देखने को नहीं मिली।

क्या कहती हैं महिलाएं व दुकानदार

 कांगड़ा की रहने वाली गृहिणी नीतू ओबरॉय ने कहा कि 25 वर्षों से पति की दीर्घायु के लिए करवाचौथ का व्रत रख रही हूं। कोरोना संकटकाल के कारण करवाचौथ व्रत का उत्साह कम होने लगा था, लेकिन परिस्थितियां पहले से बेहतर होने लगी हैं। जिससे महिलाओं में उत्साह भरने लगा है।

 कांगड़ा के दुकानदार अनुज कुमार का कहना है कि कोरोना संकटकाल के 6 महीनों से मंदी का दौर दुकानदारी प्रभावित कर रहा था। लेकिन इस बार करवाचौथ त्योहार पर बाजार में बढ़ती रौनक से मंदा हटने की उम्मीद जगी है। महिलाएं खरीदारी करने में काफी उत्साह दिखा रही हैं।

दुकानदार सुभाष कुमार ने कहा कि पिछले वर्ष करवाचौथ के त्योहार के दौरान मंदी देखने को मिली थी, लेकिन इस बार महिलाओं की उमड़ती भीड़ से मंदा हटने की उम्मीद बन गई है। महिलाएं खरीदारी में रूचि दिखा रही हैं।

कांगड़ा की ही रहने वाली प्रभा कुमारी ने बताया कि पिछले 29 सालों से पति की लंबी आयु, अच्छी सेहत तथा खुशहाली के लिए व्रत रखती आ रही हूं। इस बार महामारी के कारण आर्थिक हालात प्रभावित हुए हैं, लेकिन करवाचौथ का व्रत पूरे जोश एवं उत्साह के साथ मनाउंगी।

chat bot
आपका साथी