सोमवार से हर रूट पर चलेगी निगम की बस

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में पटरी से उतरी यातायात व्यवस्था को फिर से रफ्तार मिलेगी। करीब एक माह बाद सोमवार से सड़कों पर बसें दौड़ेंगी। सरकार ने 50 प्रतिशत सवारियों की क्षमता के साथ बस सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है।

By Neeraj Kumar AzadEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 09:35 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 09:35 PM (IST)
सोमवार से हर रूट पर चलेगी निगम की बस
सोमवार से हर रूट पर निगम की बसें चलेंगी।

ऊना, सुरेश बसन। कोरोना वायरस की दूसरी लहर में पटरी से उतरी यातायात व्यवस्था को फिर से रफ्तार मिलेगी। करीब एक माह बाद सोमवार से सड़कों पर बसें दौड़ेंगी। सरकार ने 50 प्रतिशत सवारियों की क्षमता के साथ बस सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है। हालांकि इस निर्णय से निजी बस आपरेटर अभी तक खफा ही दिख रहे हैं और सोमवार से बसें चलाने में आनाकानी कर रहे हैं। अंतिम निर्णय के लिए निजी बस ऑपरेटर्स ने रविवार को दोपहर बाद तीन बजे वर्चुअल बैठक रखी है जिसमें बसें चलाने पर निर्णय लिया जाएगा।

दूसरी तरफ हिमाचल पथ परिवहन निगम डिपो ऊना जिले के हर रूट पर एक-एक बस चलाने की तैयारी कर चुका है। निजी बसें अगर नहीं दौड़ती हैं तो एचआरटीसी प्रबंधन उन रूटों पर भी बसें चला सकता है।

जिले में एचआरटीसी की बसें करीब 112 रूट पर दौड़ती हैं। कोरोना संकट के बीच यह आंकड़ा 70-100 के बीच ही दिखा। निजी बसों के 300 रूट में से 80 के करीब रूट ही दूसरी लहर के कफ्र्यू से पूर्व सड़कों पर दौड़ रहे थे। अब एक माह बाद बसों को फिर से चलाने का निर्णय सरकार ने दिया है। कुल कितनी बसों को एचआरटीसी प्रबंधन एवं निजी बस आपरेटर्स सड़कों पर दौड़ाएंगे, इसका निर्णय रविवार को रखी गई बैठकों में ही तय हो पाएगा।

--

एचआरटीसी ऊना डिपो ने बसों को फिर से चलाने की तैयारी कर ली है। सोमवार से प्रारंभिक चरण में कम से कम एक रूट पर एक बस चलाने की योजना है। पूरी रणनीति बनाने के लिए रविवार को 11 बजे बैठक रखी गई है।

-सुरेश धीमान, आरएम, ऊना।

--

निजी बस ऑपरेटर्स की बैठक शनिवार को की गई। सभी ने कैबिनेट में हुए फैसले पर नाराजगी जताई है, लेकिन बसें चलाने पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया। रविवार को तीन बजे फिर से वर्चुअल कर सभी जिलों की यूनियन की राय ली जाएगी। उसके बाद आगामी रणनीति तैयार की जाएगी।

-राजेश पराशर, अध्यक्ष प्रदेश निजी बस ऑपरेटर संघ।

chat bot
आपका साथी