हिमाचल के सस्ते राशन के डिपो में बिकेंगे एचपीएमसी के जूस सहित 56 उत्पाद, हरियाणा को भेजी सप्‍लाई

HPMC Products In Ration Depots हिमाचल प्रदेश में सस्ते राशन की करीब पांच हजार दुकानों में पहली बार अब एचपीएमसी यानी हिमाचल प्रदेश बागवानी उत्पाद विपणन एवं प्रसंस्करण निगम के करीब 56 उत्पाद बिकेंगे। राशन डिपो में जूस जैली जैम आचार और चटनी भी लोगों को मिलेगी।

Rajesh Kumar SharmaMon, 27 Sep 2021 06:45 AM (IST)
हिमाचल में सस्ते राशन की करीब पांच हजार दुकानों में पहली बार अब एचपीएमसी के करीब 56 उत्पाद बिकेंगे।

शिमला, यादवेन्द्र शर्मा। HPMC Products In Ration Depots, हिमाचल प्रदेश में सस्ते राशन की करीब पांच हजार दुकानों में पहली बार अब एचपीएमसी यानी हिमाचल प्रदेश बागवानी उत्पाद विपणन एवं प्रसंस्करण निगम के करीब 56 उत्पाद बिकेंगे। राशन डिपो में जूस, जैली, जैम, आचार और चटनी भी लोगों को मिलेगी। इसके लिए एचपीएमसी और खाद्य आपूर्ति विभाग में इस संबंध में सहमति हो गई है। अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में सप्लाई आर्डर और दाम को तय किया जाएगा, जिससे उत्पादों की बिक्री जल्द से जल्द शुरू हो सके। एचपीएमसी ने अपनी आर्थिक को सुद़ृढ़ करने के लिए विदेशी कंपनियों और विदेशाें को भी अपने उत्पाद भेज रहा है।

राशन के डिपो में मांग के आधार पर उत्पाद उपलब्ध करवाए जाएंगे। इनमें सेब, आम, अमरुद, लिची, अनानास और निंबू पानी के छोटे और बड़े टैट्रा पैक दो सौ मिलीलीटर से एक लीटर तक के उपलब्ध करवाए जाएंगे। सूत्राें से मिली जानकारी के अनुसार एचपीएमसी खाद्य आपूर्ति विभाग अपने निर्धारित थोक के दामों से कम में आपूर्ति करेगा और उन्हें आबंटन किया जाएगा। प्रदेश में सस्ते राशन के डिपो में निजी राशन के डिपो की संख्या अधिक है। ऐसे में एचपीएमसी के उत्पाद की बिक्री को लेकर मार्जन निर्धारित किया जाएगा। जिससे उत्पादों की बिक्री को बढ़ाया जा सके।

हरियाणा को भेजी जूस की तीन हजार ट्रे

एचपीएमसी ने हरियाणा में अपना जूस बेचने के लिए तीन हजार ट्रे टैट्रा पैक की भेज दी हैं। एक ट्रे में दो सौ एमएल के 27 पैक आते हैं। एचपीएमसी के उत्पाद हरियाणा के एग्रो इंडस्ट्रीज के दो हजार विक्रय केंदों पर बेचे जाने हैं और दो अक्टूबर से दो सौ केंद्र खुल रहे हैं। इस संबंध में दोनों एचपीएमसी और हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज के बीच करार हुआ है। इन केंद्रों के लिए जूस, जैम, स्क्वेश की आपूर्ति शुरु कर दी है। एचपीएमसी हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज को सौ फीसद सेब जूस, 900 ग्राम का सेब का कंसंट्रेट, सेब, अमरुद, अनानास, निंबू पानी, सेब का जैम, प्लम का जैम और मिक्स फ्रूट जैम होल सेल रेट पर बेचे रहा है।

क्‍या कहते हैं एचपीएमसी के एमडी

हिमाचल प्रदेश बागवानी उत्पाद विपणन और प्रसंस्करण निगम के प्रबंध निदेशक राजेश्वर गोयल ने कहा प्रदेश के पांच हजार राशन के डिपो में भी एचपीएमसी के उत्पाद बिकेंगे। इसके लिए जल्द ही सप्लाई आर्डर शुरू होने की उम्मीद है। अक्टूबर के पहले सप्ताह में होने वाली बैठक में सब फाइनल हो जाएगा। हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज के दो हजार विक्रय केंद्रों पर एचपीएमसी के उत्पाद बेचने के लिए जूस की ट्रे भेजी दी हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.