HPBOSE Term Exam: दसवीं के विद्यार्थियों की भी टर्म वन परीक्षाएं शुरू, कोविड संक्रमित छात्रों को मिलेगा मौका

HPBOSE Term Exam 2021 हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए परीक्षाएं संचाल‍ित कर रहा है। आज दसवीं के विद्यार्थी हिंदी विषय की टर्म वन परीक्षा देंगे जबकि नौवीं ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं 18 नवंबर से शुरू हो चुकी हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 09:07 AM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 09:07 AM (IST)
HPBOSE Term Exam: दसवीं के विद्यार्थियों की भी टर्म वन परीक्षाएं शुरू, कोविड संक्रमित छात्रों को मिलेगा मौका
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए परीक्षाएं संचाल‍ित कर रहा है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। HPBOSE Term Exam 2021, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए परीक्षाएं संचाल‍ित कर रहा है। आज दसवीं के विद्यार्थी हिंदी विषय की टर्म वन परीक्षा देंगे, जबकि नौवीं ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं 18 नवंबर से शुरू हो चुकी हैं। कोरोना संक्रमित छात्रों को उन विषयों की विशेष परीक्षा का मौका शिक्षा बोर्ड देगा जिन विषयों की परीक्षा नहीं दे सकेंगे। ऐसा फैसला लेकर बोर्ड ने संक्रमित विद्यार्थियों को राहत प्रदान की है। नकल रोकने के लिए बोर्ड सीसीटीवी कैमरों की मदद से नजर रख रहा है। वहीं दो विशेष उड़नदस्ते भी स्थापित किए गए हैं और प्रशासनिक अधिकारियों का भी सहयोग नकल रोकने में लिया जा रहा है। 18 नवंबर को हुई परीक्षा में बोर्ड अध्यक्ष ने सीसीटीवी कैमरों की निगरानी के दौरान आनलाइन जब एक परीक्षा केंद्र में हलचल देखी तो परीक्षा केंद्र अधीक्षक व स्टाफ को चेकिंग के लिए कहा, जहां पर एक छात्र को नकल करते पाया गया था।

टर्म वन परीक्षाओं की यह रहेंगी तिथियां

नौवीं की परीक्षाएं तीन दिसंबर तक चलेंगी। दसवीं कक्षा की 20 नवंबर से तीन दिसंबर तक होंगी। ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं नौ दिसंबर तक संचालित होने जा रही हैं।

यह बोले प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष

हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने कहा टर्म वन परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। दसवीं कक्षा के विद्यार्थी आज से पेपर देंगे। उन्होंने बताया संक्रमित विद्यार्थियों को विशेष परीक्षा देने का अवसर मिलेगा। डाक्‍टर सोनी के मुताबिक कोविड-19 महामारी के संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्र समन्वयकों को दिशा-निर्देश दिए हैं कि वे कोविड संक्रमण से बचाव के लिए सरकार की ओर से जारी मानक संचालन प्रक्रिया का पालन सुनिश्चित करें। सभी परीक्षा केंद्रों के केंद्र समन्वयक यह भी सुनिश्चित करें कि कोविड-19 पाजिटिव परीक्षार्थी जो कि परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाते हैं, का रिकार्ड तैयार करें तथा ऐसे परीक्षार्थियों की सूची कोविड-19 रिपोर्ट के साथ बोर्ड को प्रेषित करें। बोर्ड ऐसे परीक्षार्थियों को उन विषयों की विशेष परीक्षा का अवसर प्रदान करेगा।

chat bot
आपका साथी