HPBOSE 12th Result 2021: 92.77 फीसद रहा 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम, यहां चेक करें रिजल्‍ट

HP Board Class 12th Results hpbose.org हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। शिक्षा बोर्ड अध्‍यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने साढ़े 12 बजे के करीब पत्रकार वार्ता के दौरान इसकी घोषणा की।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 11:49 AM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 03:25 PM (IST)
HPBOSE 12th Result 2021: 92.77 फीसद रहा 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम, यहां चेक करें रिजल्‍ट
हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है।

धर्मशाला, जेएनएन। HPBOSE 12th Result 2021, हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। शिक्षा बोर्ड अध्‍यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने साढ़े 12 बजे के करीब पत्रकार वार्ता के  दौरान इसकी घोषणा की। दस जमा दो कक्षा का परीक्षा परिणाम 92.77 प्रतिशत रहा। कुल्लू के पुष्पिंदर ने 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। कुल्‍लू के मोहाल स्थित एंबीशन सीनियर सेकेंडरी स्‍कूल के छात्र ने प्रदेशभर में नाम चमका दिया है। 3679 विद्यार्थियों ने 90 फीसद से ज्‍यादा अंक हासिल किए हैं। शिक्षा बोर्ड ने दसवीं की तर्ज पर 12वीं में भी मेरिट सूची जारी नहीं की है।

यह भी पढ़ें: HPBOSE 12th Class Topper: 12वीं की परीक्षा में कुल्‍लू के पुष्‍प‍िंदर ने हासिल किए 100 फीसद अंक

बारहवीं कक्षा में 100799 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। उधर, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। परिणाम आने के बाद भी अगर कोई विद्यार्थी अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो उनके परिणाम का पुन: आकलन करवाया जाएगा। इसके लिए बोर्ड की ओर से तिथि भी निर्धारित की जाएंगी।

यहां चेक करें परीक्षा परिणाम

12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 11वीं कक्षा की परफार्मेंस, प्रैक्टिकल, इंटरनल असेस्‍मेंट, फर्स्‍ट व सेकेंड टर्म एग्‍जाम, प्री बोर्ड व अंग्रेजी का पेपर जो बोर्ड की ओर से लिया गया था, इसके आधार पर रिजल्‍ट तैयार किया गया। शिक्षा बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2020-21 का बारहवीं कक्षा का परिणाम आज घोषित हो गया। कोरोना महामारी के कारण इस बार वार्षिक परीक्षाओं का संचालन नहीं हो पाया था। हालांकि बोर्ड की ओर एक पेपर अंग्रेजी विषय की परीक्षा तो संचालित करवाई थी, लेकिन उसके बाद प्रदेश भर में कोरोना के मामले बढ़ने के कारण प्रदेश सरकार के आदेशों पर शिक्षा बोर्ड ने अन्य परीक्षाएं रद कर दी थीं।

यह भी पढ़ें: 31 विद्यार्थियों ने हासिल किए 99 फीसद अंक, 3679 ने पाए 90 प्रतिशत से ज्‍यादा, निजी स्‍कूलों का दबदबा

प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी के कारण विद्यार्थियों को पहले ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया है। बोर्ड ने बारहवीं के परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए बोर्ड ने सात मानदंड तय किए थे। इसके आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार किया गया है। शिक्षा बोर्ड परीक्षा परिणाम से असंतुष्‍ट छात्रों  को दोबारा परीक्षा व आकलन करने माैका देगा।

यह भी पढ़ें: HPBOSE 12th Result: 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में हुआ सुधार, देखिए बीते वर्षों के आंकड़े

यह भी पढ़ें: Rulehad Landslide Update: रुलेहड़ में मलबे से निकाला 45 वर्षीय महिला का शव, चार लोग अभी भी लापता

chat bot
आपका साथी