HPBOSE Practical Exam: दसवीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाएं कल से, शिक्षा बोर्ड ने जारी किया शेड्यूल

HPBOSE Practical Exam हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से दिसंबर 2021 में आयोजित की जाने वाली दसवीं व जमा दो कक्षाओं की टर्म एक के नियमित परीक्षार्थियों की प्रेक्टिकल परीक्षा के संचालन के लिए तिथियों का निर्धारण कर दिया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 11:12 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 11:12 AM (IST)
HPBOSE Practical Exam: दसवीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाएं कल से, शिक्षा बोर्ड ने जारी किया शेड्यूल
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रेक्टिकल परीक्षा के संचालन के लिए तिथियों का निर्धारण कर दिया है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। HPBOSE Practical Exam, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से दिसंबर 2021 में आयोजित की जाने वाली दसवीं व जमा दो कक्षाओं की टर्म एक के नियमित परीक्षार्थियों की प्रेक्टिकल परीक्षा के संचालन के लिए तिथियों का निर्धारण कर दिया है। मैट्रिक की प्रेक्टिकल परीक्षा छह दिसंबर से 10 दिसंबर और जमा दो की प्रेक्टिकल परीक्षा 13 से 20 दिसंबर तक होगी। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव अक्षय सूद ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2021-22  की टर्म एक की प्रायोगिक परीक्षा का संचालन निर्धारित तिथियों में आंतरिक तौर पर संबंधित राजकीय संबद्धता प्राप्त विद्यालयों में संबंधित विषय के अध्यापक प्रशिक्षक द्वारा स्थल पर ही प्रश्न पत्र सेट करवा कर संचालित करवाई जाएगी।

व्यावसायिक विषयों ओटोमोटिव, हेल्थ केयर, आइटीईसी, रिटेल व एग्रीकल्चर आदि की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए परीक्षा तिथियां आरएमएसए , एनएसडीसी निदेशालय द्वारा अलग से निर्धारित की जाएंगी। प्रैक्टिकल परीक्षा में प्राप्त अंकों को आनलाइन अंकित करने के लिए सुविधा बोर्ड की वेबसाइट पर मैट्रिक के लिए छह दिसंबर और जमा दो के लिए 13 दिसंबर को उपलब्ध हो जाएगी।

सचिव अक्षय सूद ने कहा प्रत्येक परीक्षार्थी के विषयवार प्राप्त किए गए अंकों की बोर्ड वेबसाइट पर स्कूल यूजर कोड लागइन पर आनलाइन दर्ज होंगे। प्रायोगिक परीक्षा से संबंधित दिशा निर्देश व हस्ताक्षर चार्ट स्कूल यूजर कोड लागइन पर अपलोड कर दिए हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने आठ विषयों की अध्‍यापक पात्रता परीक्षाओं टेट की अस्थायी उत्तर कुंजी बोर्ड की बेवसाइट पर अपलोड कर दी है।

chat bot
आपका साथी