HP Police Bharti: हाई जंप के फेर में फंस रहे कांगड़ा के युवा, हर रोज 200 से अधिक हो रहे बाहर

HP Police Bharti 2021 जिला कांगड़ा में पुरुष महिला व पुरुष चालकों के 293 पदों के लिए चल रही भर्ती के ग्राउंड टेस्‍ट में कांगड़ा में युवा हाई जंप में फेर में फंस रहे हैं। हर रोज सबसे ज्यादा युवा हाई जंप में ही बाहर हो रहे हैं।

Rajesh Kumar SharmaSat, 04 Dec 2021 10:22 AM (IST)
जिला कांगड़ा में भर्ती के ग्राउंड टेस्‍ट में कांगड़ा में युवा हाई जंप में फेर में फंस रहे हैं।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। HP Police Bharti 2021, जिला कांगड़ा में पुरुष, महिला व पुरुष चालकों के 293 पदों के लिए चल रही भर्ती के ग्राउंड टेस्‍ट में कांगड़ा में युवा हाई जंप में फेर में फंस रहे हैं। हर रोज सबसे ज्यादा युवा हाई जंप में ही बाहर हो रहे हैं। औसतन 200 से अधिक युवा हर रोज ऊंची कूद में बाहर हो रहे हैं। गत शुक्रवार को भी 1162 युवाओं में से 208 युवा हाई जंप में बाहर हुए थे। वीरवार दो दिसंबर को 215, पहली दिसंबर बुधवार को 261, 30 नवंबर मंगलवार को 236 और 29 नवंबर को 253 युवा हाई जंप पार नहीं कर पा रहे हैं।

इसके अलावा ग्राउंड प्रक्रिया में दूसरी बड़ी बात सामने आ रही है कि लंबाई में भी बहुत सारी युवाओं को बाहर का रास्ता दिखाया जा रहा है। आवेदन करते वक्त युवाओं ने जो न्यूनतम लंबाई होने का दावा किया था उससे कम ही हाइट युवाओं की निकल रही है। हर रोज करीब 120 से 130 युवाओं को कम लंबाई के कारण बाहर निकाला जा रहा है।

शुक्रवार को 674 युवाओं ने ग्राउंड पास किया, जबकि 488 बाहर हो गए। पुलिस अधीक्षक कांगड़ा डा. खुशहाल शर्मा ने बताया कि ग्राउंड के लिए बुलाए 1500 उम्मीदवारों में से 1162 पहुंचे थे। इसमें 13 अभ्यर्थी दस्तावेज सही न होने के कारण भर्ती प्रक्रिया में शामिल न हो सके। 674 उम्मीदवार शारीरिक क्षमता एवं दक्षता परीक्षा में सफल हुए हैं और 488 ग्राउंड पास नहीं हो सके। इसमें लंबाई माप में 110, छाती के माप में 29, लम्बी कूद में 88, ऊंची कूद में 208 व दौड़ में 40 अभ्यर्थी असफल हुए हैं।

उन्होंने बताया कि पुलिस भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता के लिए पुलिस मैदान में प्रत्येक परीक्षा स्थल पर कुल 11 सीसीटी कैमरे स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा ड्रोन से बारीकी से निगरानी सुनिश्चित की जा रही है। ड्रोन व सीसीटीवी कैमरों का सुचारू परिचालन का पर्यवेक्षण सुमेधा द्विवेदी पुलिस उप-महानिरीक्षक उतरी क्षेत्र कर रहे हैं। पुलिस भर्ती हेतु आने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी को अल्पाहार जलपान व कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु कोविड प्रोटोकॉल किट प्रदान की गई है। पुलिस भर्ती प्रक्रिया के दौरान सफल हुए अभ्यर्थियों की सूचना पुलिस अधीक्षक कार्यालय, ज़िला कांगड़ा स्थित धर्मशाला व पुलिस लाईन धर्मशाला में नोटिस बोर्ड पर लगाई गई है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.