आठ जून को 303 केंद्रों पर होगी जमा दो भूगोल की परीक्षा, शिक्षा बोर्ड ने जारी किए दिशा निर्देश

HP Board Exam कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन के कारण लंबित जमा दो कक्षा की भूगोल विषय की लंबित परीक्षा आठ जून को होगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Sat, 30 May 2020 07:12 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 08:51 AM (IST)
आठ जून को 303 केंद्रों पर होगी जमा दो भूगोल की परीक्षा, शिक्षा बोर्ड ने जारी किए दिशा निर्देश
आठ जून को 303 केंद्रों पर होगी जमा दो भूगोल की परीक्षा, शिक्षा बोर्ड ने जारी किए दिशा निर्देश

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन के कारण लंबित जमा दो कक्षा की भूगोल विषय की लंबित परीक्षा आठ जून को होगी। लंबित परीक्षा के लिए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने डेटशीट जारी कर दी है। परीक्षा प्रातकालीन सत्र में सुबह 8.45 से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा के लिए बोर्ड ने प्रदेशभर में कुल 303 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। इसमें नियमित छात्रों के लिए 210, जबकि राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) परीक्षार्थियों के लिए 93 केंद्र बनाए गए हैं।

जानकारी के अनुसार 23 मार्च से स्थगित हुई बोर्ड परीक्षाओं के ढाई माह गुजर जाने के बाद ऐच्छिक विषय भूगोल की परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। परीक्षा में 3748 नियमित छात्र, जबकि राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) के तहत 587 छात्र परीक्षा हाल में बैठेंगे।

इस दौरान परीक्षा संचालन में नियुक्त समस्त स्टाफ को फेसमास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए आधा घंटा पहले ही अपने केंद्र पर उपस्थिति देनी होगी। वहीं उन्हें सैनिटाइजर या साबुन से हाथ धोने के बाद ही परीक्षा भवन में प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा हाल में भी उचित शारीरिक दूरी अपनाते हुए ही बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

दसवीं कक्षा के संगीत-गृह विज्ञान का भी होगा पेपर

आठ जून को ही दसवीं कक्षा के वाद्यःसंगीत और गृह विज्ञान विषय का भी पेपर होगा। मंडी जिला के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुंदरनगर में वाद्य संगीत का एक, जबकि गृह विज्ञान के 14, जीएसएस ढली (शिमला) में संगीत के तीन और गृह विज्ञान के 12 छात्र पेपर देंगे। इसके अलावा कुल्लू के भुंतर में गृह विज्ञान के तीन और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्रा मंडी में एसओएस के तहत पांच छात्र गृह विज्ञान का पेपर देंगे।

चंबा-शिमला के 18 विशेष छात्र भी देंगे परीक्षा

जमा दो कक्षा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चंबा और जिला शिमला के कलबोग स्कूल के विशेष छात्रों के भी पेपर इसी दिन आयोजित होगे। इस दौरान चंबा के बग्गी में हिंदी विषय के सात और शिमला में इतिहास विषय के 11 छात्र परीक्षा देंगे।

स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जमा दो कक्षा के भूगोल विषय की परीक्षा के लिए तिथि निर्धारित कर दी है। बोर्ड आठ जून को सुबह के सत्र में होगा। इसके अलावा चंबा और शिमला जिला में विशेष छात्रों के पेपर भी इसी दिन लिए जाएंगे। -डाॅ. सुरेश कुमार सोनी, अध्यक्ष, स्कूल शिक्षा बोर्ड, हिमाचल प्रदेश।

chat bot
आपका साथी