HP Board Exam: बिना मास्क परीक्षा केंद्र में नहीं मिलेगा प्रवेश, जुकाम या बुखार होने पर अलग कमरे में बैठाया जाएगा

HP Board Exam कोरोना महामारी के खतरे के बीच मंगलवार से 10वीं और 12वीं बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। पहले दिन दसवीं कक्षा की हिंदी विषय का पेपर है जबकि 12वीं कक्षा का अंग्रेजी विषय का पेपर होगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 07:50 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 07:50 AM (IST)
HP Board Exam: बिना मास्क परीक्षा केंद्र में नहीं मिलेगा प्रवेश, जुकाम या बुखार होने पर अलग कमरे में बैठाया जाएगा
कोरोना महामारी के खतरे के बीच मंगलवार से 10वीं और 12वीं बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं।

शिमला/धर्मशाला, जेएनएन। HP Board Exam, कोरोना महामारी के खतरे के बीच मंगलवार से 10वीं और 12वीं बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। पहले दिन दसवीं कक्षा की हिंदी विषय का पेपर है, जबकि 12वीं कक्षा का अंग्रेजी विषय का पेपर होगा। दसवीं कक्षा की परीक्षा सुबह नौ से 12 बजे के सत्र में होगी। छात्रों को 8:45 बजे ही स्कूल में पहुंचना होगा। जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा दो से पांच बजे तक होगी। इन छात्रों को पौने दो बजे स्कूल बुलाया गया है। परीक्षा के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सारी तैयारियां पूरी कर दी है।

सोमवार को सभी परीक्षा केंद्रों को सैनेटाइज करवाया गया। परीक्षा केंद्र में बिना मास्क किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। छात्रों के अलावा परीक्षा ड्यूटी पर तैनात रहने वाले स्टाफ को भी मास्क पहनना अनिवार्य किया जाएगा। शिक्षा बोर्ड के अनुसार यदि कोई छात्र कोरोना पॉजिटिव है तो उनकी परीक्षा अभी नहीं होगी। यदि किसी छात्र में जुकाम व बुखार के लक्षण दिखाई देते हैं तो उनके लिए स्कूल में अलग बिठाया जाएगा। इसके लिए अलग परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

हर छात्र की होगी थर्मल स्कैनिंग

परीक्षा देने जाने वाले हर छात्र की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। इसलिए छात्रों को परीक्षा केंद्र में जल्दी पहुंचने को कहा गया है। थर्मल स्कैनिंग के दौरान यह चेक किया जाएगा कि किसी में बुखार व जुकाम के लक्षण तो नहीं है। परीक्षा केंद्र के बाहर सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा हॉल में भी सैनिटाइजर जगह जगह रखा जाएगा। छात्र अपना सैनिटाइजर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। छात्रों को कहा गया है कि यदि वह अपने साथ पानी की बोतल लाना चाहते हैं तो ला सकते हैं।

क्‍या कहते हैं स्‍कूल प्रमुख प्रधानाचार्य पोर्टमोर स्कूल नवीन सूद का कहना है परीक्षा के लिए स्कूल में सारी तैयारियां कर दी गई हैं। परीक्षा केंद्र को सैनिटाइज करवा दिया गया है। बिना मास्क किसी को भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। प्रधानाचार्य लक्कड़ बाजार स्कूल भूपेंद्र सिंह का कहना है परीक्षा केंद्र को रोजाना सैनिटाइज किया जाएगा। परीक्षा के लिए सिटिंग प्लान तैयार कर लिया है। इसे नोटिस बोर्ड पर जगह जगह लगाया गया है ताकि अपना रोलनंबर देखने के लिए छात्रों की भीड़ न लगें।

नालागढ़ के स्कूल भी परीक्षा के लिए तैयार

उपमंडल के स्कूलों में बोर्ड की दसवीं व जमा दो की वार्षिक परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी। परीक्षा से पहलेे सभी स्कूलों को सैनिटाइज किया गया है। राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नालागढ़ की प्रधानाचार्य पूनम ठाकुर ने बताया कि कोविड नियमों का पालन करते हुए विद्यार्थियों को परीक्षा हॉल में भेजा जाएगा। एसडीएम महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि प्रशासन ने स्कूलों को पहले ही कड़े निर्देश जारी किए हैं।

chat bot
आपका साथी